सिविल लाइंस में एटीएम बदलकर 49 हजार की आन लाइल शापिंग

शिवकुटी क्षेत्र में शातिरों ने एटीएम से निकले 14 हजार रुपए

ALLAHABAD: साइबर शातिरों के वार से बचना इलाहाबादियों के लिए मुश्किल कार्य हो गया है। मंगलवार को दो लोगों को शिकार बनाते हुए शातिरों ने 63 हजार की चपत लगा दी। सिविल लाइंस क्षेत्र में एटीएम बदलकर 48 हजार रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग कर डाली तो शिवकुटी एरिया के युवक के एकाउंट से 14 हजार रुपए पार कर दिया। दोनों पीडि़तों ने संबंधित थानों में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

अधिवक्ता को बनाया टारगेट

तेलियरगंज गल्ला बाजार के रहने वाले सूर्य नाथ पेशे से राज्य विधि अधिवक्ता हैं। रोज की तरह वह हाईकोर्ट गए थे। कुछ पैसों की अचानक जरूरत पड़ने पर वह परिसर के निकट स्थित एसबीआई एटीएम गए। पैसा निकालते समय एटीएम ने एरर बता दिया और ट्रांजैक्शन नहीं हुआ। इस बीच एक युवक आया और उसने सूर्यनाथ को झांसे में लेते हुए बड़ी सफाई से एटीएम बदल लिया। इसके बाद मशीन खराब होने का बहाना बनाकर रफूचक्कर हो गया। कुछ ही देर बाद अधिवक्ता के मोबाइल पर उनके एकाउंट से 49678 रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग का मैसेज आया तो उनके होश उड़ गए। आनन-फानन में उन्होंने मामले की सूचना पुलिस को देते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई।

मदद के नाम पर धोखा

फाफामऊ एरिया के रहने वाले प्रमोद तिवारी पुत्र देवी प्रसाद अपने काम से शहर बाइक से आ रहे थे। पैसे की आवश्यकता पड़ने पर वह एक प्राइवेट बैंक के एटीएम पर पहुंच गए। वहां वह पैसा निकाले का प्रयास कर रहे थे, लेकिन यहां भी एरर के चलते पैसा नहीं निकला। इसी वक्त एक युवक आया और वह प्रमोद से एटीएम लेकर पैसा निकलने का बहाना करने लगा। इसी बीच उसने एटीएम बदल लिया और चला गया। प्रमोद को एटीएम बदल जाने की जानकारी तब हुई जब उनके बैंक से कुछ देर बाद ही 14 हजार रुपए निकल गए और मैसेज उनके मोबाइल पर पहुंचा। अपने साथ धोखाधड़ी होने की जानकारी होने पर पुलिस को सूचना दी।