- छिवकी रेलवे स्टेशन से उल्टी दिशा में जा रही थी मालगाड़ी

>

NAINI (7 July,JNN):

छिवकी जंक्शन से नैनी के हिंदुस्तान स्टील लिमिटेड (एचएसएल) कंपनी में लोहा उतारने उल्टी दिशा में जा रही मालगाड़ी ने विक्रम को टक्कर मार दी, जिससे चालक समेत चार अन्य लोग घायल हो गए। पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए पास के निजी अस्पताल में पहुंचाया जहां डाक्टरों ने चालक को मृत घोषित कर दिया। हादसे के चलते घंटों छिवकी रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाली सड़क बाधित रही।

मौके की नजाकत समझ नहीं सका विक्रम चालक

मालगाड़ी मंगलवार शाम छिवकी जंक्शन के यार्ड से नैनी सरगम स्थित कंपनी में लोहा उतारने जा रही थी। इसके लिए रेलवे स्टेशन से कंपनी तक ट्रैक भी बिछाया गया है। हालांकि, मालगाड़ी उल्टी दिशा में जा रही थी जिससे स्टेशन से घूरपुर की ओर जाने वाली सड़क पर रेलवे ट्रैक पार कर रहा चालक उसकी चपेट में आ गया। चालक मालगाड़ी को ठहरा हुआ समझ बैठा जिससे दुर्घटना हो गई। हादसे में विक्रम सवाल मेजा रोड का रहने वाला विक्रम चालक राजन गौड़ (ख्भ्) पुत्र चिंतामणि गौड़, तेवरिया कला करछना की प्रेमा देवी (म्0) पत्‍‌नी राजपाल (म्8), करछना खास के ननकू (ब्म्), रामपुर की उषा देवी (फ्ख्) घायल हो गए। निजी हॉस्पिटल में इलाज के दौरान चालक को मृत घोषित कर दिया गया।

सामने आई रेलवे की लापरवाही

हादसे के लिए स्थानीय लोगों ने पूरी तरह से रेलवे को जिम्मेदार ठहराया। स्थानीय लोगों का कहना है कि घनी आबादी वाले क्षेत्र से खुलेआम मालगाड़ी ले जाने से खतरा भी हमेशा बना रहता है। इसके बावजूद रेलवे प्रशासन सचेत नहीं होता। ट्रैक से छिवकी रेलवे स्टेशन और घूरपुर की ओर जाने वाली महत्वपूर्ण सड़क है लेकिन सड़क से गुजर रहे ट्रैक के लिए कोई रेलवे फाटक नहीं बनवाया गया है। हादसे के दौरान मालगाड़ी के परिचालक की भी बड़ी गलती सामने आई है। उल्टी दिशा में जाने के बावजूद उसने मालगाड़ी का हॉर्न बजाना जरूरी नहीं समझा।