पुलिसकर्मियों के साथ एटीएस, एसटीएफ व स्पेशल कमांडो संभालेंगे मेला की सुरक्षा की कमान

पांच ड्रोन व 100 सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी चप्पे-चप्पे पर नजर

<पुलिसकर्मियों के साथ एटीएस, एसटीएफ व स्पेशल कमांडो संभालेंगे मेला की सुरक्षा की कमान

पांच ड्रोन व क्00 सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी चप्पे-चप्पे पर नजर

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: संगम क्षेत्र में लगने वाले माघ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं और मेला क्षेत्र की सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग ने कमर कस ली है। इस बार मेला क्षेत्र क्ब्फ्ख् बीघे में बसाया जा रहा है। इसके चप्पे-चप्पे पर स्पेशल कमाण्डो के साथ ही एटीएस और एसटीएफ की टीम नजर रखेगी। ड्रोन कैमरे से भी मेला में आने-जाने वालों पर नजर रखी जाएगी। मेला क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था में कुल फ्ख्म्7 पुलिस वालों को तैनात करने की योजना है।

सौ सीसीटीवी कैमरे लगेंगे

मेला क्षेत्र में कुल सौ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा ड्रोन कैमरे से मेला एरिया को कवर किया जाएगा। इसके लिए पांच ड्रोन कैमरों की व्यवस्था की गई है।

स्पेशल कमांडो व एटीएस

हाला ही में पंजाब की नाभा जेल से एक आतंकी व छह खतरनाक कैदियों के फरार होने के बाद मेला क्षेत्र में आतंकी घटना की आशंका को लेकर पुलिस काफी सतर्कता बरत रही है। मेला क्षेत्र में पुलिस बल के अलावा एंटी टेररिस्ट स्क्वाड टीम के स्पेशल कमाण्डों को भी तैनात किया जाएगा। ये क्षेत्र की हर गतिविधियों के साथ संदिग्ध लोगों पर कड़ी नजर रखेंगे। खुफिया एजेंसियां और एसटीएफ इकाई को भी लगाया जाएगा। डाग स्क्वाड समेत कई अन्य टीमों को भी तैनात करने की योजना है। माघ मेला के लिए रविवार को एसएसपी शलभ माथुर ने मेला क्षेत्र में पूजन कर गंगा मइया से सकुशल मेला संपन्न कराने की कामना की।

मेले क्षेत्र की सुरक्षा

नागरिक पुलिस

एएसपी-ख्

सीओ-9

निरीक्षक-क्0

एसआई-ख्90

मुख्य आरक्षी-ब्0भ्

आरक्षी-ख्फ्म्0

महिला एसआई-फ्ब्

आरक्षी-क्म्7

सशस्त्र पुलिस

मुख्य आरक्षी-फ्ब्

आरक्षी-क्07

यातायात पुलिस

टीएसआई-फ्0

मुख्य आरक्षी-ब्8

आरक्षी-ख्87

जल पुलिस

एसआई-7

मुख्य आरक्षी-क्8

आरक्षी-भ्0

सीसीटीवी कैमरे-क्00

वीडियो कैमरा-भ्

फोटोग्राफर-7

ड्रोन कैमरा-भ्

अन्य सुरक्षा बल

एटीएस, एसटीएफ, कमाण्डो

प्रमुख स्नान

पौष पूर्णिमा-क्ख् जनवरी

मकर संक्रांति-क्ब् जनवरी

मौनी अमावस्या-ख्7 जनवरी

बसंत पंचमी-क् और ख् फरवरी

माघी पूर्णिमा-क्0 फरवरी

महाशिवरात्रि-ख्ब् फरवरी

मेला क्षेत्र की सुरक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। शासन को फोर्स का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। आतंकी घटनाओं को देखते हुए स्पेशल कमाण्डों, एटीएस, एसटीएफ व कई खुफिया एजेंसियों को सुरक्षा के लिहाज से लगाया जाएगा। सीसीटीवी व ड्रोन कैमरे से मेला क्षेत्र में नजर रखी जाएगी।

विजय यादव, डीआईजी

श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने की रूपरेखा तैयार की जा रही है। इस बार मेला क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था पिछले साल से कहीं अधिक कड़ी होगी। मेला को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए कई स्पेशल टीम के साथ ही सुरक्षा बलों को भी तैनात किया जाएगा।

शलभ माथुर, एसएसपी इलाहाबाद