-कोविड पेशेंट की बढ़ती संख्या देख डिप्टी सीएम ने दिए निर्देश

PRAYAGRAJ: प्रयागराज में तेजी के साथ बढ़ रही कोरोना पॉजीटिव पेशेंट की संख्या को लेकर एडमिनिस्ट्रेशन ही नहीं, बल्कि सरकार भी गंभीर है। सोमवार को प्रयागराज पहुंचे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कोविड-19 महामारी से बचाव के साथ ही ट्रीटमेंट व्यवस्था की समीक्षा की। खतरे को देखते हुए उन्होंने प्रयागराज के अधिकारियों को जल्द से जल्द 100 एक्स्ट्रा वेंटीलेटर का इंतजाम करने का निर्देश दिया। सोमवार की दोपहर करीब दो बजे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन हेलीपैड पहुंचे। सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ मीटिंग कर कोविड-19 से बचाव की समीक्षा की। जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी ने प्रयागराज में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

जांच का दायरा भी बढ़ाएं

डिप्टी सीएम ने शहर से लेकर गांव तक जांच का दायरा बढ़ाए जाने का निर्देश दिया। कहा कि कोरोना से ठीक हुए लोगों को प्रेरित करें कि वे लोगो को कोरोना वायरस के बारे में बताएं कि कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। उप मुख्यमंत्री ने कोविड अस्पतालों में वेंटिलेंटर, बेड तथा मरीजों के खाने-पीने सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाये। कहा कि प्रयागराज में 100 अतिरिक्त वेंटिलेटर की व्यवस्था भी जल्द से जल्द की जाए।

डिप्टी सीएम ने दिए ये निर्देश

-कोविड पेशेंट के ट्रीटमेंट में प्रति मरीज हो रहा कितना खर्च, लोगों को दें जानकारी।

-एल-1 एल-2 एवं एल-3 हॉस्पिटल्स में बेडों की हो पर्याप्त व्यवस्था।

-कोविड हॉस्पिटल्स में बिजली आपूर्ति का हो पूरा इंतजाम।

-प्राइवेट हॉस्पिटल में प्रति मरीज कितना चार्ज निर्धारित है, इसका प्रचार-प्रसार किया जाये, ताकि मनमानी न हो सके।

-होम आइसोलेशन के मानकों का कड़ाई से अनुपालन का आदेश

-कंट्रोल रूम में जो भी शिकायतें आएं प्राथमिकता पर निस्तारण किया जाये

-मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाए।

जल्द से जल्द चालू करें नई बिल्डिंग का आइसोलेशन वार्ड: प्रमुख सचिव

प्रमुख सचिव पर्यावरण एवं नोडल अधिकारी सुधीर गर्ग ने सोमवार को एसआरएन मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने वहां पर ओपीडी, प्रतीक्षालय हॉल, हेल्प डेस्क, आईसीयू वार्ड, टेस्टिंग सेंटर तथा पीएमएसएचवाई नई बिल्डिंग का निरीक्षण किया। कहा कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न होने पाये, उनके खाने-पीने एवं देखभाल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित रहे। नोडल अधिकारी ने आईसीयू वार्ड तथा जनरल वार्ड में भर्ती मरीजों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने नई बिल्डिंग में बनाये गये आइसोलेशन वार्ड में सभी जरूरी इंतजाम जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए।