-स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से मास्क लगाने और सोशल डिसटेंसिंग का पालन करने की अपील की

PRAYAGRAJ: शहर में बढ़ते कोरोना के मामलों ने स्वास्थ्य विभाग को चिंता में डाल दिया है। अधिकारियों का कहना है कि लोगों को सबसे ज्यादा खतरा ए सिम्प्टोमेटिक यानी बिना लक्षण वाले संक्रमितों से है। इनमें कोई लक्षण प्रकट नहीं होने से यह आसानी से दूसरों में घुल-मिल जाते हैं और संक्रमण को बढ़ावा देते हैं। पता तब चलता है जब कोई कमजोर व्यक्ति संक्रमण की चपेट में आकर बीमार पड़ जाता है।

अच्छी इम्युनिटी दूसरे के लिए खतरनाक

आमतौर पर देखा जाता है कि जिस व्यक्ति की इम्युनिटी बेहतर होती है उसमें कोरोना के हल्के लक्षण ही प्रकट होते हैं। उनको माइल्ड फीवर या हल्की खराश होती है। ऐसे मरीज अपने से ठीक भी हो जाते हैं। लेकिन इस बीच इनकी चपेट में आने वालों में संक्रमण फैलने के चांसेज होते हैं। कमजोर इम्युनिटी वाले अक्सर संक्रमण की चपेट में आकर गंभीर स्थिति में पहुंच जाते हैं। यही वजह है कि अक्सर ऐसे केसेज में पता नहीं चलता कि संक्रमण आखिर हुआ कैसे?

निरंतर लगाएं मास्क और बनाएं दूरी

-स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लोगों को अभी भी सतर्क हो जाना चाहिए। किसी स्वस्थ दिखने वाले व्यक्ति से भी बात करते समय कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखनी जरूरी है। मास्क का निरंतर उपयोग किया जाए। ऐसा करके ए सिम्प्टोमेटिक संक्रमितों से बचा जा सकता है। सर्दी, जुकाम और बुखार लक्षण वालों से इससे अधिक सावधानी बरतना चाहिए।

आप भी स्ट्रांग करिए इम्युनिटी

-दिन में एक बार नींबू से बनी चाय का सेवन जरूर करिए।

-काढ़े का उपयोग करना सेहत के लिए बेहतर होगा।

-खाने में पौष्टिक आहार लेना जरूरी है। बाजारू चीजों से दूरी बनाए रखें।

-फल, हरी सब्जियां और ड्राई फ्रूट का सेवन बेहतर हो सकता है।

-इम्युनिटी बूस्टर के रूप में च्यवनप्राश का भी सेवन किया जा सकता है।

-शराब और सिगरेट तंबाकू को बंद कर दीजिए।

-शुगर और बीपी के रोगी अपनी नियमित दवाएं लेते रहें।

-खुद को खुश रखने की पूरी कोशिश करें।

जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर है वह इसे मजबूत करने की कोशिश करें। क्योंकि सोसायटी में ए सिम्प्टोमेटिक की संख्या अधिक है। इस परिस्थिति से निपटने के लिए हम सभी को खुद को स्ट्रांग बनाना ही होगा। साथ ही सावधानी भी बरतनी बेहद जरूरी है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य करें।

-डॉ। मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ प्रयागराज