सिविल लाइंस के खरबंदा मार्केट व रामबाग स्थित लल्लू जी टेंट में लगी थी भीषण आग

धूमनगंज में कपड़ा कारोबारी के गोदाम में लगी आग में गई थी कई की जान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: शहर में भीषण आग लगने की यह कोई नई घटना नहीं है। पहले भी कई इलाके भयावह आग झेल चुके हैं। मुंडेरा में तो आग से एक ही परिवार के तीन सदस्यों की जान चली गयी।

केस वन

सब्जी मंडी निवासी आसिफ की चौक स्थित जवाहर स्क्वायर मार्केट में कपड़े की दुकान में शार्ट सर्किट से आग लगी और देखते ही देखते पूरे मार्केट को अपनी चपेट में ले लिया। धुएं की वजह से आसपास के लोगों को सांस लेने में कठिनाई होने लगी थी। कई घंटे की मशक्कत के बाद जब तक फायरकर्मियों ने आग पर काबू पाया तब तक आधा दर्जन से अधिक दुकानदारों का सबकुछ जलकर राख हो चुका था।

केस टू

जानसेनगंज निवासी ओंकारनाथ केसरवानी लुब्रिकेंट के साथ मोटर पार्ट्स का कारोबार करते हैं। मकान के निचले हिस्से में त्रिवेणी लुब्रिकेंट के नाम से गोदाम था। ऊपरी हिस्से में वे परिवार के साथ रहते थे। भोर में अचानक गोदाम में आग लगी। कुछ ही देर में पूरे मकान से ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। आस पास के लोगों की नजर पड़ी, तो हड़कम्प मच गया। किसी तरह घर में फंसे लोगों को मोहल्ले वालों ने बाहर निकाला। संकरी गली होने के कारण फायर विभाग के जवानों को आग पर काबू पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी था।

केस थ्री

रामबाग में टेंट व्यावसायी लल्लू जी एण्ड संस के गोदाम में शार्ट सर्किट से आग लगी गई। गोदाम में टेंट संबंधित सामान भरे पड़े थे। आग कुछ ही समय में पूरे गोदाम में फैल गई। आलम ये था कि अंदर रखी लोहे की कुर्सियां आग से जलकर लाल हो गई थीं। आग को काबू करने में करीब दस से पन्द्रह फायर बिग्रेड की गाडि़या लगी थीं। इसके बाद भी कम पड़ी तो बाहर से और गाडि़यां बुलाई गई। इस अगलगी में करोड़ों रुपये के सामान जलने की बात कही गई थी।

केस फोर

सिविल लाइंस के खरबंदा मार्केट में भड़की आग में एक महिला जिंदा जल गई। 20 दुकानें पूरी तरह जलकर स्वाहा हो गई थीं। फायर ब्रिगेड के जवान लाख कोशिश के बाद भी पानी अंदर तक नहीं फेंक पा रहे थे। ड्रिल मशीन से दिवारों में जगह-जगह छेद कर आग पर पानी की बौछार डाली गई। इसके बावजूद आग को काबू करने में काफी समय लग गया था।

आग की घटनाएं

कपड़े के बड़े कारोबारी व कटरा निवासी सुमित अग्रवाल के घर में शार्ट से सर्किट से लगी आग।

जवाहर स्क्वॉयर मार्केट में आसिफ की दुकान में भयावह आग से मार्केट की कई दुकानें जलकर राख।

सुलेमसराय एरिया में उमेश केसरवानी के कपड़े के गोदाम में आग लगने से सबकुछ जलकर राख, तीन लोगों की हुई थी मौत।

सोहबतियाबाग स्थित ओम साई मिष्ठान भंडार में आग से लाखों का नुकसान दो जले।

साउथ मलाका मोहल्ले में मो। वैश के मकान में सिलेंडर लिकेज से लगी आग में घरेलू सामान जलकर नष्ट।

सिविल लाइंस के खरबंदा मार्केट में देर रात लगी आग से पूरी मार्केट जलकर खाक हो गई थी।

कटरा स्थित राजलक्ष्मी कांप्लेक्स में शार्ट सर्किट से लगी आग में करोड़ों रुपए का सामान जलकर राख हो गया था।