- हाईकोर्ट की सख्ती के बाद मास्क चेकिंग को लेकर बढ़ी पुलिस की सक्रियता

- कोविड की सख्ती के नाम पर उत्पीड़न को लेकर व्यापारियों ने जताया रोष

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कोरोना महामारी के पिछले दिनों के लगातार सभी रिकार्ड टूट रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में हर दिन संक्रमित मरीजों के नए आंकड़े लोगों को डराने लगे हैं। ऐसे में हाईकोर्ट ने भी सख्ती दिखाई और पुलिस व प्रशासन को कड़ाई से लोगों में मास्क के प्रयोग को लेकर जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया। हाईकोर्ट की सख्ती के बाद पुलिस प्रशासन ने भी मास्क न पहनने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी। यहां तक तो ठीक है, लेकिन कार्रवाई और चेकिंग के नाम पर व्यापारियों ने उत्पीड़न का भी आरोप लगना शुरू कर दिया है। व्यापारियों का कहना है कि चेकिंग तक तो ठीक है। पर उसके नाम पर उत्पीड़न ठीक नहीं है।

मास्क चे¨कग के नाम पर उत्पीड़न का आरोप

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल, उत्तर प्रदेश युवा उद्योग व्यापार मंडल, प्रयागराज उद्योग व्यापार मंडल और महिला व्यापार मंडल के व्यापारियों ने संयुक्त मीटिंग करके पुलिस के उत्पीड़न के खिलाफ आवाज बुलंद की। बुधवार को आशा देवी मार्केट, खोवा मंडी में मीटिंग में व्यापारियों ने मास्क चे¨कग के नाम पर व्यापारियों के उत्पीड़न और जबरन धन उगाही का भी आरोप लगाया गया। व्यापारियों ने एसएसपी से इस उत्पीड़न पर रोक लगाने की मांग की है। व्यापारियों ने चेतावनी दी कि ऐसा न होने पर वह सड़क पर धरना-प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे। अध्यक्षता प्रांतीय संगठन मंत्री रमेश केसरवानी व संचालन प्रदेश मंत्री सुशांत केसरवानी ने किया। इस मौके पर मो। आसिफ, राजीव कृष्ण श्रीवास्तव, अनूप वर्मा, बृजेश चौरसिया, आनंदजी टंडन आदि मौजूद थे।

पब्लिक का अवेयर होना है जरूरी

दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में चेकिंग को लेकर पूछने पर चौक कुछ व्यापारी नेताओं ने कहा कि फिलहाल उनके यहां अभी तक प्रतिष्ठान के अंदर चेकिंग नहीं चल रही है। लेकिन अगर ऐसा पुलिस फोर्स करती है, तो वह स्वागत करते हैं। क्योकि इससे पब्लिक में भी अवेयरनेस होगी और वह कोविड 19 प्रोटोकाल का पालन कर सकेंगे। साथ ही इसका सीधा असर तेजी से बढ़ रहे संक्रमण पर भी पड़ेगा। जिसको नियंत्रित करने के लिए प्रशासन की ओर से लगातार प्रयास किया जा रहा है। इस बारे में व्यापारी नेता विजय अरोरा ने बताया कि चौराहों पर चल रहा अभियान अच्छा प्रयास है। इससे कम से कम संक्रमण की बढ़ती संख्या को रोका जा सकेगा।

मास्क जरूरी है, लेकिन किसी कारण से चंद सेकेंड के लिए भी मास्क नीचे करने पर चालान काटना गलत है। हालांकि कोविड 19 प्रोटोकाल का सभी को पालन करना चाहिए।

आनंद जी टंडन, व्यापारी

मास्क चेकिंग होना जरूरी है। पब्लिक में अवेयरनेस आएगी। अभी तक उनके यहां प्रतिष्ठान में चेकिंग नहीं हुई है।

विजय अरोरा, व्यापारी नेता