थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर और ऑक्सीजन सिलेंडर के कई गुना बढ़ गए दाम

- मजबूरी में खरीद रहे हैं लोग, घरों में लोगों एहतियातन पड़ रही है जरूरत

प्रयागराज-कोरोना की दूसरी लहर का फायदा एक बार फिर बिचौलिए उठा रहे हैं। इनकी लूटखोरी कोरोना के पिछले सीजन को भी पार कर गई है। वह मनचाहे दाम पर पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मल स्कैनर बेच रहे हैं। सबसे ज्यादा लूट ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर मची है। जरूरतमंदों से मनमानी दाम वसूले जा रहे हैं और लोग मजबूरी में यह कीमत चुका भी रहे हैं। प्रशासन भी इस ओर ध्यान नही दे पा रहा है।

तीन सप्ताह में तीन गुना बढ़ गया दाम

महज तीन सप्ताह पहले पल्स ऑक्सीमीटर का दाम 800 रुपए था। देखते ही देखते वर्तमान में इसकी कीमत 2500 रुपए तक पहुंच रही है। लूटखोर जनता को बता रहे हैं कि पल्स आक्सीमीटर की शार्टेज हो गई है इसलिए दाम बढ़ गए हैं। जबकि ऐसा नही है। तीन सप्ताह पहले तक यह ऑक्सीमीटर दुकानों पर पड़े थे और इनको बेचने का बहाना ढूंढा जा रहा था। अचानक कोरोना संक्रमण फैलने से इनके दिन बहुर गए और दुकानदारों ने माल डंप कर मुंह मांगे दामों पर बेचना शुरू कर दिया है।

हजार रुपए तक महंगे हो गए स्कैनर

ऑफिस, अपार्टमेंट और दुकानों पर मौजूद थर्मल स्कैनर लगभग खराब हो गए हैं। चाइनीज आइटम होने के चलते इनका मैकेनिज्म बिगड़ गया है। कई महीनों से इनका यूज भी नहीं किया गया था। ऐसे में सभी लोग नए थर्मल स्कैनर की खरीद कर रहे हैं लेकिन इस बार यह आइटम हजार रुपए तक महंगा बिक रहा है। कहने सुनने के बावजूद इनके दाम कम नही हो रहे हैं।

तीन गुना महंगा हो गया सिलेंडर

सबसे ज्यादा दाम ऑक्सीजन सिलेंडर के बढ़े हैं जिस तेजी से कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं उसी स्पीड से सिलेंडर की मांग भी बढ़ी है। लोग अपने घरों पर इन सिलेंडर का यूज कर रहे हैं। ऐसे में मार्केट मे डेढ़ से दो हजार का छह लीटर का ऑक्सीजन सिलेंडर अब 6 से 7 हजार रुपए तक बिक रहा है। लोग यह कीमत अदा भी कर रहे हैं। इसी तरह एक लीटर वाले सिलेंडर की कीमत 500 रुपए तक है लेकिन इस समय इसके डेढ़ हजार रुपए तक वसूले जा रहे हैं।

कहां जाएं किससे करें शिकायत

सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि लोग इसकी शिकायत कहां दर्ज कराएं। प्रशासन ने अभी तक कोई हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया है। ऐसे में दुकानदार मनमाने होते जा रहे हैं। अगर इस पर रोक नहीं लगाई गई तो गरीब और मजबूर मरीज ऐसा कोई सामान खरीद नही पाएंगे। इसलिए प्रशासन को बिना देरी किए कालाबाजारी पर रोक लगा देनी चाहिए।

महंगा है लेकिन नहीं है कोई गारंटी

बताया जा रहा है कि यह सामान काफी महंगे हैं और इनकी कोई गारंटी भी नहीं है। सभी चाइनीज आइटम हैं। पिछली बार थर्मल स्कैनर को लेकर काफी शिकायत भी सामने आई थी। बाद में लोगों ने इसकी जगह थर्मामीटर का इस्तेमाल शुरू कर दिया था। दुकानदार भी कह रहे हैं किसी भी इलेक्ट्रानिक आइटम की कोई गारंटी नही है।