अगले साल से अवधेश राय के हाथ होगी कमान

बना रिकॉर्ड, 55 लाख की किताबें बिकीं इस बार

55 लाख की किताबें बिकीं

70 लाख लोगों ने की शिरकत

15 हजार तक की किताबें खरीदीं कुछ ने

ALLAHABAD: जीजीआईसी मैदान पर चल रहे राष्ट्रीय पुस्तक मेले का समापन शानदार रहा। आयोजक देवराज अरोड़ा और नीरू अरोड़ा ने समापन संध्या पर आए अतिथियों सहित अन्य विशिष्ट व्यक्तियों का स्वागत किया। जबकि स्वागत उद्बोधन इलाहाबाद हाईकोर्ट के एडवोकेट अवधेश राय ने किया। अगले साल से इलाहाबाद में राष्ट्रीय पुस्तक मेले के आयोजन का जिम्मा अवधेश राय ही संभालेंगे। अभी तक इस आयोजन की जिम्मेदारी देवराज अरोड़ा ही संभालते आ रहे थे। पुस्तक मेले के आयोजक की भूमिका से संन्यास लेते समय देवराज अरोड़ा के प्रति अतिथियों का भाव भावुक कर देने वाला रहा।

युवा उद्घोषकों को मिला पुरस्कार

समापन संध्या पर मुख्य अतिथि के रूप में बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रो। गिरीश चंद्र त्रिपाठी और विशिष्ट अतिथि रविन्द्र शंकर मिश्रा थे। इस अवसर पर डॉ। श्लेष गौतम, राजू जायसवाल, रेनू राज सिंह आदि ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को स्मृति चिन्ह प्रदान करके पुरस्कृत किया। वहीं युवा उद्घोषकों में प्रमोद कुमार द्विवेदी, विवेक रंजन सिंह, आशिया अल्वी को भी सम्मानित किया गया। डॉ। शांति चौधरी को इलाहाबाद सेवा रत्न सम्मान से विभूषित किया गया। इस मौके पर अजीत सिंह, अमित शर्मा, सुमित कुमार पांडेय, ज्योति मिश्रा, अभिषेक शुक्ल आदि उपस्थित रहे। मंच का संचालन वरिष्ठ उद्घोषक संजय पुरुषार्थी ने किया।

इस मेले में करीब 55 लाख रुपए की किताबें बिकी हैं जोकि अब तक का एक रिकार्ड है। मेले में करीब 70 हजार लोगों ने शिरकत की। इनमें कुछ ऐसे रहे जो एक बार में 15 हजार रुपए तक की किताबें लेकर गये। यह आयोजन लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर में भी होता है।

-देवराज अरोड़ा, आयोजक