-शाही अंदाज में निकला श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी का रामदल

-बिजली की रंग बिरंगी रौशनी से नहाया चौक व मुट्ठीगंज की प्रमुख सड़के

ALLAHABAD: श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी का राम दल बृहस्पतिवार को पूरे शाही अंदाज में अपनी भव्यता के साथ निकला। रामदल को देखने के लिए शहर के साथ ही आसपास के एरिया से भी बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम पहुंचा। रामदल को देखते हुए चौक और मुट्ठीगंज एरिया के प्रमुख मार्गो को रंग बिरंगी बिजली की रोशनी से सजाया गया था। पूरी रात लोगों ने रामदल का जमकर लुत्फ उठाया। रामदल का सबसे अधिक आकर्षण का केन्द्र विभिन्न धार्मिक प्रसंगों पर आधारित चौकियां रही, जिनके प्रदर्शन ने रामदल देखने पहुंचे लोगो को मंत्रमुग्ध कर दिया। लोगों ने भी चौकियों के प्रदर्शन को देखते हुए तालियां बजाकर कलाकारों का उत्साह बढ़ाया। इसके पहले रामदल की शुरुआत भगवान चांदी के हौद पर सवार भगवान श्री राम, लक्ष्मण और दूसरे हौद पर माता सीता की सवारी से हुई।

दो दर्जन चौकियां

श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी के रामदल में अलग-अलग धार्मिक प्रसंगों पर आधारित दो दर्जन चौकियों का प्रदर्शन किया गया। इसमें भोला इंडिश की सिंहासन पर बैठे राजा रामचन्द्र, व्यापार मंडल नवयुवक संघ की हनुमान द्वारा पाताल विजय, 54 साल पुरानी श्री बाल मंडल की कल्कि अवतार, सहयोग व्यापार मंडल की रजत जयंती वर्ष शबरी का प्रेम, राम भक्त हनुमान, राम जी की निकली सवारी, काकोरी ट्रेन लूट कांड व अत्यन्त मोहक सत्यम् शिवम् सुन्दरम्, जन कल्याण समिति की रावण दरबार में अंगद, न्यू बाल संघ चौकी कमेटी की ओर से मंथरा पर कहर, गांधी नगर नवयुवक संघ की सुग्रीव द्वारा राम की परीक्षा, न्यू बाल जागृति कमेटी की लक्ष्मण द्वारा अतिकाय वध आदि चौकियों को प्रदर्शन दल के दौरान पूरे रास्ते हुए। दर्शकों ने भी चौकियों के प्रदर्शन का तालियां से स्वागत किया। श्री पथरचट्टी का रामदल ग्वालियर कोठी, बाई का बाग से राम सीता और लक्ष्मण की अर्चना के बाद आर्य कन्या चौराहे से शुरू हुई। मुट्ठीगंज बड़ा चौराहा, रामभवन, सुलाकी चौराहा, बताशा मंडी, लोकनाथ, बजाजा पट्टी, जानसेनगंज से गुजरता हुआ विवेकानंद मार्ग पहुंचा। वहां से मुड़कर रामदल जीरो रोड पर समाप्त हुई। इस दौरान दल की अगुवाई कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष पं। मुकेश पाठक, महामंत्री आनंद सिंह, आदि ने की।

---------------------------------

----------------------------------

ऑनलाइन वोटिंग में सिद्घार्थ बने विनर

-श्री कटरा रामलीला कमेटी की ओर ऑन लाइन वोटिंग के लिए की गई थी व्यवस्था

- पब्लिक ने रामलीला के पात्रों के लिए किया वोटिंग

ALLAHABAD: श्री कटरा रामलीला कमेटी ने इस बार रामलीला के पात्रों के अभिनय क्षमता को परखने के लिए ऑन लाइन वोटिंग की व्यवस्था की थी। पब्लिक ने भी लीला मंचन के दौरान कलाकारों के अभिनय को अपनी कसौटी पर परखा। इस दौरान बड़ी संख्या में शहर के लोगों ने ऑन लाइन वोटिंग के जरिए अपने बेस्ट कलाकार को वोट दिया। रामलीला का मंचन समाप्त होने के बाद शुक्रवार को आन लाइन वोटिंग के रिजल्ट की घोषणा की गई। जिसमें सबसे अधिक वोट रामलीला में लक्ष्मण का रोल करने वाले कलाकार सिद्धार्थ मिश्र को मिला। सिद्धार्थ ने 793 वोट पाकर अन्य पात्रों की अपेक्षा सर्वश्रेष्ठ अभिनय के दम पर कमेटी की ओर से तुलसी रत्‍‌न का पुरस्कार प्राप्त किया।

कमेटी ने किया पुरस्कृत

रामलीला के मंचन के बाद कमेटी ने लीला में अभिनय करने वाले कलाकारों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर राम के रूप में अभिनय करने वाले सत्यम उपाध्याय को रामायण रत्‍‌न पुरस्कार, सीता का रोल अदा करने वाली कलाकार ममता श्रीवास्तव को वाल्मीकि रत्‍‌न पुरस्कार दिया। नृत्य के लिए सुप्रिया सिंह को कमेटी के अध्यक्ष गोपाल बाबू जायसवाल ने सरस्वती पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस मौके पर रावण का रोल करने वाले अभिषेक राणा को मानस रत्‍‌न पुरस्कार दिया गया। अन्य कलाकारों को भी कमेटी की ओर से पुरस्कृत किया गया।

धर्मशाला का उद्घाटन

श्री कटरा रामलीला कमेटी की ओर से तैयार कराये गए प्राचीन श्री राम जानकी धर्मशाला का शुक्रवार को उद्घाटन किया गया। दोपहर में शहर उत्तरी के विधायक अनुग्रह नारायण सिंह ने फीता काटकर जीर्णोद्धार के बाद धर्मशाला के भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कमेटी मेंबर्स के साथ निदेशक एनसीजेडसीसी गौरव कृष्ण बंसल, डॉ। दिलीप चौरसिया समेत कमेटी के अन्य मेंबर्स मौजूद रहे।