845 शिक्षकों को जिले में दिये गये हैं नियुक्तिपत्र

921 अभ्यर्थियों ने कराई थी काउंसिलिंग

76 अभ्यर्थियों के दस्तावेज के सत्यापन में मिली थीं कुछ गड़बडि़यां जिससे उन्हें नियुक्तिपत्र नहीं दिए गए

-आज बचे हुए महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियों के साथ पुरुष अभ्यर्थियों को मिलेगा विद्यालय

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे के परिषदीय स्कूलों में 31277 पदों पर चल रही शिक्षक भर्ती में जिले की सीटों पर चयनित नव नियुक्त शिक्षकों के स्कूल आवंटन की प्रक्रिया गुरुवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट में शुरू हुई। पहले दिन दिव्यांग महिला व दिव्यांग पुरुष अभ्यर्थियों के साथ ही महिला अभ्यर्थियों को भी स्कूल आवंटन के लिए बुलाया गया था।

कोविड 19 से बचाव के लिए उठाए गए सभी इंतजाम

डायट परिसर में कोविड 19 से जुड़ी सभी सावधानियां व गाइडलाइन को भी कड़ाई से पालन कराया जा रहा था। इस दौरान स्कूल का विकल्प भरने वाले स्थान पर प्रवेश से पहले सभी चयनित अभ्यर्थियों का हाथ सेनेटाइज कराकर ही प्रवेश दिया जा रहा था। इसके साथ ही सभी अभ्यर्थियों के थर्मल स्केनिंग भी की गई। बगैर मास्क के हॉल में प्रवेश पूर्ण रूप से प्रतिबंधित किया गया था। जिससे संक्रमण के खतरे को रोका जा सके।

पहले दिन बुलाए गए थे 163 अभ्यर्थी

शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों को स्कूल का विकल्प भरने और स्कूल आवंटन की प्रक्रिया पहले दिन सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक चली। इस दौरान पहले दिन कुल एक 163 चयनित अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इसमें 142 महिलाएं, 17 दिव्यांग पुरुष और 4 दिव्यांग महिला चयनित अभ्यर्थी शामिल रहे। स्कूल आवंटन की प्रक्रिया सीधे लखनऊ से संचालित हो रही थी। डायट में चयनित अभ्यर्थियों से उनके पसंद के स्कूल का विकल्प लिया जा रहा था। जिसे सीधे ऑनलाइन फीड किया जा रहा था। इसके बाद स्कूल का आवंटन उन्हीं विकल्पों में हो रहा था। अभ्यर्थियों को उनकी मेरिट के आधार पर विकल्प चुनने का मौका दिया जा रहा था। जिससे स्कूल आवंटन में पूरी तरह पारदर्शिता हो सके।

कॉमन हॉल व वेटिंग में रूम में लगा रहा मॉनिटर

स्कूल आवंटन की प्रक्रिया को पूरी तरह पारदर्शी बनाने के लिए कॉमन हॉल व वेटिंग रूम में बड़ा मॉनिटर लगाया गया था। बीएसए संजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि मानिटर पर सभी स्कूलों के नाम व संख्या लगातार डिस्प्ले हो रही थी। चयनित द्वारा स्कूल का विकल्प भरने के बाद स्कूल आवंटन होते ही स्कूल का नाम सूची से हट जा रहा था। जिससे किसी भी प्रकार की गड़बड़ी ना हो सके। उन्होंने बताया कि दूसरे व अंतिम दिन स्कूल आवंटन की प्रक्रिया सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर तीन बजे तक चलेगी। जिसमें बचे हुए चयनित महिला अभ्यर्थियों को विकल्प भरने का मौका मिलेगा। जबकि चयनित पुरुष अभ्यर्थियों को उनकी मेरिट के आधार पर स्कूलों को आवंटन करने की तैयारी है।

दूसरे व अंतिम दिन स्कूल आवंटन की प्रक्रिया सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर तीन बजे तक चलेगी। जिसमें बचे हुए चयनित महिला अभ्यर्थियों को विकल्प भरने का मौका मिलेगा। जबकि चयनित पुरुष अभ्यर्थियों को उनकी मेरिट के आधार पर स्कूलों को आवंटन करने की तैयारी है।

संजय कुशवाहा, बीएसए, प्रयागराज