चौबीस घंटे में छह मौतों से मचा हड़कंप

मरीजों की संख्या फिर पहुंची एक हजार से अधिक

अभियान के सरकार कराने जा रही फोकस वैक्सीनेशन

संक्रमण बढ़ने के साथ कोरोना वीभत्स रूप धारण कर रहा है। बुधवार को बीमारी से छह मरीजों की मौत हो गई। इससे लोगों की चिंताएं बढ़ गई। इस बीच कोरोना संक्रमितों की संख्या बुधवार को फिर से एक हजार के पार 1076 रही। चौबीस घंटे में कुल 7778 सैंपल लिए गए हैं। कुल 104 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। जिसमें से 80 मरीज होम आइसोलेशन पूरा कर चुके हैं।

कातिल हुआ कोरोना

कोरोना कातिल होता जा रहा है। बुधवार को छह लोगों की मौत ने इसे सही साबित कर दिया है। इसके पहले पिछले साल सितंबर में 10 और 12 तारीख को 6-6 मरीजों की कोरोना से मौत हुई थी। यह उस सवाल का सर्वाधिक आकड़ा था। इस बार शुरुआत में ही आधा दर्ज नकी मौत ने स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन ाके हिलाकर रख दिया है।

फोकस वैक्सीनेशन में मिलेगा लाभ

इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने 8 अप्रेल से फोकस वैक्सीनेशन अभियान चलाने का निर्णय लिया है। जिसके तहत 8 और 9 अप्रैल को मीडिया और बड़े दुकानदार, 10 अप्रैल को बैंक व बीमा कर्मचारी, 12 से 14 अप्रैल को स्कूल व कॉलेज शिक्षक, 15 व 16 अप्रैल को आटो रिक्शा, बस, टैक्सी, ड्राइवर, फेरी वाले और निर्माण कर्मचारी, 17 से 19 अप्रैल फ्रंट लाइन वर्कर्स के अलावा सरकारी कर्मचारियों, 20 व 21 अप्रैल को न्यायपालिका व वकील सहति 22 व 23 अप्रैल को निजी कार्यालयों के कर्मचारियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। इन सभी की उम्र 45 साल से अधिक होना जरूरी है।

कंट्रोल रूम के नंबरों में हुआ सुधार

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट द्वारा कंट्रोल रूम के बंद पड़े नंबरों का खुलासा किया था। रियलिटी चेक में हमने बताया था कि लगातार पब्लिश हो रहे पांच मेंसे चार नंबर बंद पड़े हैं। बावजूद इसके ध्यान नही दिया जा रहा है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोरोना रिपोर्ट में महज दो नंबर जारी किए गए और दोनों चालू हालत में हैं। इनमें 05322500286 व 7458825340 शामिल हैं। खुद डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने इस मामले को संज्ञान में लेकर नंबरों में सुधार कराया है।

कोरोना से बढ़ रही मौतों की संख्या पर लगाम लगना जरूरी है। लोगों से अपील है कि कोरोना को नजर अंदाज न करें। बाजार में लोग मास्क का यूज नही कर रहे। प्लीज इसका पालन किया जाए।

डॉ। प्रभाकर राय

सीएमओ प्रयागराज