-मेडिकल कॉलेज में शुरू नहीं हो सकी डेंगू की जांच

-सीजन में अब तक एक भी मामला दर्ज नहीं

PRAYAGRAJ: जांच नहीं होती है तो उस बीमारी के मरीज भी सामने नहीं आते। डेंगू के साथ ऐसा ही हो रहा है। इस सीजन में मेडिकल कॉलेज में जांच नहीं होने से अभी तक एक भी डेंगू का मरीज सामने नहीं आया है। कॉलेज की लैब के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश सरकार से किट की मांग की गई है। जांच किट आने के बाद डेंगू की जांच शुरू करा दी जाएगी।

मार्केट में नहीं होती जांच

डेंगू की जांच प्राइवेट सेक्टर में नहीं होती है। इसके लिए मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लैब में एलाइजा जांच की जाती है। नि:शुल्क जांच की रिपोर्ट को ऑथेंटिक माना जाता है। इस साल जांच किट नहीं होने से अभी तक डेंगू की जांच शुरू नहीं हुई है। जबकि एलाइजा की मशीन खाली है। लैब अफसरों का कहना है कि सरकार से किट मांगी गई है। यह चार से पांच दिन में आ सकती है। इसके बाद जांच शुरू करा दी जाएगी।

लौट रहे हैं मरीज

जानकारी के मुताबिक जिनको डेंगू जैसे लक्षण हैं वह मरीज लैब में आकर लौट चुके हैं। उनको बताया गया कि इस साल जांच शुरू नहीं हो सकी है। इसलिए बाद में आइएगा। यह मरीज प्राइवेट लैब में ब्लड जांच कराकर डेंगू का इलाज करा रहे हैं। ऑथेंटिक जांच नहीं होने से कई मरीजों की प्लेटलेट्स काउंट के आधार पर ही डेंगू का इलाज किया जा रहा है। बता दें कि इस के पहले जनवरी फरवरी में इस साल डेंगू के दो मामले दर्ज हुए थे, वही संख्या अभी तक कायम है।

हमारी ओर से सरकार से किट मांगी गई है। जल्द ही डेंगू की जांच शुरू हो जाएगी। जिससे मरीजों को फायदा होगा।

-प्रो। एसपी सिंह, प्रिंसिपल एमएलएन मेडिकल कॉलेज