दो हजार के नोट का मार्केट में नहीं मिल रहा छुट्टा

खुल्ले के लिए कई किमी का सफर तय कर रहे कस्टमर

ALLAHABAD: शहर में दो हजार का नया नोट लोगों के लिए जितना कौतुहल का विषय है उतनी ही परेशानियों का भी। मार्केट में नए कलेवर में आए दो हजार के नोट का छुट्टा नहीं मिल रहा है। लोग नोट लेकर मार्केट में जा रहे हैं तो पता चल रहा है कि दुकानदारों के पास छुट्टा ही नहीं है। छुट्टा के लिए उन्हें घंटों कई किलोमीटर तक भटकना पड़ रहा है।

मार्केट में हाहाकार

आठ नवम्बर की रात 12 बजे से पांच सौ और एक हजार के नोट बंद हो गए। इसके अगले दिन से मार्केट में हाहाकार मच गया। दुकानदारों ने पुराने पांच सौ व एक हजार के नोट लेने से इंकार करना शुरू किया। इस बीच बैंक से मिल रहे दो हजार के नोट ने और मुसीबत खड़ी कर दी। शनिवार को दारागंज, अल्लापुर, कटरा व सिविल लाइंस सहित अन्य इलाकों में व्यापारिक प्रतिष्ठान ग्राहकों को दो हजार का छुट्टा नहीं दे सके।

पांच दिन से फुटकर नहीं

दारागंज स्थित संतोष जनरल स्टोर के संजय केशरवानी ने बताया कि गल्ले में पांच दिनों से फुटकर पैसे नहीं हैं। छुट्टे के लिए कस्टमर पर ही भरोसा था, लेकिन कस्टमर भी सिर्फ दो हजार के ही नोट लेकर आ रहे हैं और फुटकर सामान ले रहे हैं। सौ या दो सौ रुपए का छुट्टा ही कस्टमर्स को दे पा रहे हैं। ऐसा ही नजारा पेट्रोल पम्पों पर भी देखने को मिल रहा है। नए नोट का छुट्टा नहीं मिलने से ग्राहक एक पेट्रोल पम्प से दूसरे पेट्रोल पम्प पर भटकते रहे।