30 मिनट पहले ट्रेन के आने से जारी होता था करेंट टिकट

200 के करीब करेंट टिकट प्रयागराज जंक्शन से पर-डे होते हैं बुक

90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचने का है कोविड काल में नियम

-----------------------

-कोविड को देखते हुए रेलवे ने करेंट रिजर्वेशन टिकट विंडो खुलने के नियम में किया बदलाव

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कोरोना के चलते रेलवे में पैसेंजर्स के लिए कई रूल्स बदले गए हैं। इसी क्रम में करेंट टिकट बुकिंग भी टाइमिंग भी चेंज कर दी गई है। अभी तक आधे घंटे पहले तक ही मिलने वाला करेंट टिकट, अब दो घंटे पहले से मिलने लगेगा। असल में कोविड के चलते केवल कन्फर्म टिकट वाले पैसेंजर्स को ट्रेन आने के 90 मिनट पहले प्लेटफॉर्म पर जाने की परमिशन है। ऐसे में करेंट टिकट बुकिंग आधे घंटे पहले खुलने से यहां से टिकट लेने वाले पैसेंजर्स स्क्रीनिंग में प्रॉब्लम हो रही थी।

पुराने नियमों से थी प्रॉब्लम

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक रेलवे ने कोरोना की वजह से पैसेंजर्स के ट्रेन रवाना होने के डेढ़ घंटे पहले स्टेशन पहुंचने का नियम है। यह नियम इसलिए बनाया गया था ताकि पैसेंजर्स की थर्मल स्क्रीनिंग के साथ अन्य जांचे की जा सके। अगर पुराने नियम के तहत करेंट टिकट ट्रेन आने के आधा घंटे पहले पैसेंजर को जारी किया जाएगा तो इस स्थिति में पैसेंजर की सभी जांच नहीं हो सकेगी।

नहीं लगता है एक्स्ट्रा फेयर

-ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी ट्रेन में जो बर्थ खाली होती है, -उसकी बुकिंग स्टेशन पर करंट रिजर्वेशन टिकट काउंटर से की जाती है।

-जिसका रेलवे कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लेता है।

-जबकि 24 घंटे पहले जारी किए जाने वाले तत्काल टिकट में नॉर्मल फेयर से अधिक चार्ज वसूला जाता है।

कोरोना संक्रमण के कारण ट्रेन आने से 90 मिनट पहले पैसेंजर्स का स्टेशन पहुंचना जरूरी है। ऐसे में 30 मिनट पहले करंट रिजर्वेशन टिकट विंडो ओपेन होने से पैसेंजर्स की स्क्रीनिंग में दिक्कत आ रही थी, इसलिए समय बढ़ाया गया है।

-केशव त्रिपाठी

पीआरओ, प्रयागराज मंडल