- बोर्ड ने पंचायत चुनाव को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं का बदला कार्यक्रम

- पहले 24 अप्रैल से शुरू होनी थी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड परीक्षाओं का संशोधित कार्यक्रम बुधवार को जारी हो गया। पंचायत चुनाव के कारण पहले से निर्धारित कार्यक्रम को संशोधित करते हुए उसका प्रस्ताव बोर्ड की तरफ से शासन को भेजा गया था। जिसके बाद शासन की ओर से संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया है। यूपी बोर्ड की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं नए संशोधित कार्यक्रम के अनुसार 8 मई से शुरू होकर 28 मई तक आयोजित की जाएगी। हाईस्कूल की परीक्षाओं का संचालन 12 दिनों तक होगा। जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षाओं का संचालन 15 कार्य दिवसों में पूरा होगा।

10वीं की परीक्षा 25 मई तक होगी संचालित

- हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षाएं 8 मई से शुरू होकर 25 मई तक आयोजित की जाएगी।

- जबकि इंटर की परीक्षाएं 8 मई से शुरू होकर 28 मई तक चलेगी।

- परीक्षा को लेकर पहले से जारी अन्य निर्देश पूर्व की भांति ही रहेंगे। - दसवीं की बोर्ड परीक्षा सुबह 8 बजे से सवा 11 बजे तक होगी।

- जबकि इंटर की परीक्षाएं दोपहर में 2 बजे से सवा 5 बजे तक आयोजित होगी।

- इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में कुल 56,03,813 स्टूडेंट्स शामिल होंगे। - इसमें दसवीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 29,94,312 और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 26,09,501 है।

पहले अप्रैल में होनी थी परीक्षा

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान कारण इस बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन पहले अप्रैल में होना था। बोर्ड की ओर से पहले जारी कार्यक्रम के अनुसार 24 अप्रैल से 12 मई तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाना था। लेकिन पंचायत चुनाव की घोषणा के बाद बोर्ड की ओर से परीक्षाओं के कार्यक्रम में संशोधन को लेकर कवायद शुरू हो गई थी। यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि स्टूडेंट्स की सुविधा को देखते हुए परीक्षा कार्यक्रमों में संशोधन किया गया है। जिससे चुनाव के कारण परीक्षा में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो सके।

- बोर्ड परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम जारी हो गया है। बोर्ड परीक्षाएं 8 मई से 28 मई के बीच आयोजित की जाएगी।

दिव्यकांत शुक्ला

सचिव, यूपी बोर्ड