ट्वीट हुई क्लास रूम में भीड़ तो जार्जटाउन पुलिस को आया होश, पहुंची कोचिंग की चेकिंग करने

PRAYAGRAJ: महामारी कोरोना का खौफ अभी कम नहीं हुआ है। सुरक्षा के मद्देनजर स्कूल व कॉलेज बंद हैं। कोचिंग में भी क्लास चलाने पर सख्त पाबंदी है। ऑनलाइन क्लासेस चलाई जा रही है। ऑनलाइन क्लास के नाम पर कुछ कोचिंग संचालकों ने बच्चों को ऑफलाइन बुलाना शुरू कर दिया है। एक का देखा देखी दूसरे ने भी फिजिकल क्लास लेनी शुरू कर दी। मकसद भले ही बिजनेस को फिर से शुरू करना रहा हो लेकिन इस चक्कर में सोशल डिस्टेंस और मास्क का रूल इग्नोर हो गया। सब कुछ थाने से चंद कदम की दूरी होने के बाद भी थाने की पुलिस आंखें बंद किये पड़ी रही। इसकी शिकायत ट्विटर पर हुई तो पुलिस को एक्टिव होना पड़ा। शुक्रवार को पुलिस ने चार कोचिंग संस्थान की चेकिंग की तो शिकायत सच पायी गयी। एक कोचिंग संचालक के खिलाफ महामारी एक्ट में मुकदमा दर्ज करा दिया गया है तो दूसरे कोचिंग संस्थान में पर स्टूडेंट पांच सौ रुपये जुर्माना लगा दिया गया है। पुलिस की इस कार्रवाई से छात्र भी सन्नाटे में आ गए हैं।

डिफेंस की कोचिंग कराती है कोचिंग

सरकार अभी न स्कूल-कॉलेज खोलने के मूड में है और न ही कोचिंग संस्थान। इसीलिए सरकार की तरफ से जारी गाइड लाइन में इन्हें आनलाइन क्लासेज लेने का निर्देश दिया गया है। कोंचिग को भी ऑनलाइन कक्षाएं चलाने का निर्देश है। कोचिंग एसोसिएशन के सदस्य फिजिकल पढ़ाई की मांग को लेकर प्रदर्शन कर चुके हैं। प्रशासन को ज्ञापन दे चुके हैं लेकिन अभी उन्हें कोई पॉजिटिव रिस्पांस नहीं मिला है। बावजूद इसके जार्जटाउन एरिया के चंद कोचिंग संचालक ऑनलाइन क्लासेस की आड़ में बच्चों को बुलाकर ऑफलाइन क्लास चलाना शुरू कर दिया है। ऑफलाइन चलाई जा रही कोचिंग को लेकर किसी के द्वारा शीर्ष अफसरों को ट्वीट किया गया था। इस ट्वीट को अधिकारियों ने संज्ञान लिया तो जार्जटाउन पुलिस की नींद खुल गई।

पहले की तरह थी बच्चों की भीड़

शुक्रवार को ताबड़तोड़ मेजर कलसी, शक्ति कोचिंग, डीजे क्लासेज समेत चार संस्थानों की जांच करने के लिए पुलिस पहुंच गयी। जार्जटाउन इंस्पेक्टर ने बताया कि मेजर कलसी में छात्रों की काफी भीड़ थी। वहां मास्क और सोशल डिस्टेंस के नियमों का पालन नहीं हो रहा था। ऐसी स्थिति में इस संस्था के खिलाफ धारा 188, 279, 270 आईपीसी व महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। अन्य संस्थाओं में कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने वाले प्रति व्यक्ति से 500-500 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया।

चालान बताने से कतराती रही पुलिस

इंस्पेक्टर जार्जटाउन से जब यह सवाल किया गया कि कितने लोगों से जुर्माने की रकम वसूल की गई तो वह कन्नी कटने लगे

वह इस बात का उत्तर नहीं दे सके कि कुल कितने व्यक्तियों का चालान काटा गया है

चालान वसूला गया है तो इंस्पेक्टर पूरी सूचना देने से क्यों कतरा रहे हैं

ऐसा तो नहीं है कि चालान काटने के नाम पर सिर्फ कोरम पूरा कर दिया गया है

सुबह कोचिंग संस्थानों की चेकिंग की गई थी। जहां गड़बड़ी मिली उन संस्थानों पर कार्रवाई की गई। एक के खिलाफ महामारी एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया गया है। कुछ संस्थानों में बगैर मास्क मिले लोगों से जुर्माना वसूला गया।

शिशुपाल शर्मा

प्रभारी निरीक्षक जार्जटाउन