जमशेदपुर गांव के पास हाईवे पर जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी के समर्थकों ने लगाया जाम

फेसबुक पर वायरल पोस्ट व मतगणना में विलंब बताई गई उपद्रव व बवाल की वजह

कई थानों की फोर्स पहुंची, पथराव में पुलिस वाहन के साथ लोगों की गाडि़यां क्षतिग्रस्त

PRAYAGRAJ:

पंचायत चुनाव की मतगणना को लेकर सोमवार को बवाल हो गया। एक जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी के समर्थकों ने हंडिया जमशेदपुर गांव के पास हाइवे पर जाम लगा दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने समझाने का प्रयास किया तो जाम लगाने वालों का गुस्सा फूट पड़ा। पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस अफसरों द्वारा उन्हें समझाने की हर कोशिश नाकाम रही। कुछ देर बाद उपद्रवियों ने पुलिस की गाडि़यों और वहां से गुजर रहे पब्लिक की गाडि़यों पर भी पथराव कर तोड़फोड़ करना शुरू कर दिया। इस बात की खबर मिलते ही कई थानों की फोर्स के साथ पुलिस अधिकारी भी जा पहुंचे। पथराव में एक दरोगा को चोटें आ गई। बेकाबू होते हालात को कंट्रोल करने के लिए पुलिस को फायरिंग का सहारा लेना पड़ा। पुलिस घटना के पीछे की वजह फेसबुक पर पोस्ट और मतगणना में विलंब बताया गया। दर्जन भर से अधिक उपद्रवियों को हिरासत में लेकर पुलिस थाने पहुंची। देर रात तक मुकदमे की कार्रवाई पूरी नहीं हो सकी थी।

सैदाबाद वार्ड पांच के हैं प्रत्याशी

विकास खण्ड सैदाबाद स्थित वार्ड पांच से जिला पंचायत सदस्य पद पर भाजपा समर्थित नंदनी त्रिपाठी उम्मीदवार हैं। बताते हैं कि उनके पति प्रमोद उर्फ बुलबुल सैदाबाद ब्लॉक के प्रमुख हैं। दुमदुमा गांव की अंजली यादव पत्‍‌नी सुरेंद्र कुमार भी इसी वार्ड से जिला पंचायत सदस्य पद की प्रत्याशी हैं। हंडिया एरिया स्थित पं। दीनदयाल उपाध्याय महाविद्यालय में सोमवार को मतगणना चल रही थी। लोगों की मानें तो शनिवार की दोपहर दोनों पक्ष अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे थे। इसी दौरान बुलबुल के एक रिश्तेदार ने उनकी पत्‍‌नी नंदनी को विजयी बताते हुए पोस्ट फेसबुक पर वायरल कर दिया। फेसबुक से यह पोस्ट वाट्सएप पर भी घूमने लगी। पोस्ट अंजली यादव के कुछ समर्थकों तक जा पहुंची। इस पर उनके समर्थक मतगणना स्थल जा पहुंचे। अंजली के समर्थक धीमी काउंटिंग को लेकर आक्रोशित हो गए। रिर्टिनंग आफीसर पर वह मिलीभगत जैसे गंभीर आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिए। समर्थक दावा कर रहे थे कि चुनाव अंजली यादव जीत गई हैं। फिर भी उन्हें प्रमाण पत्र नहीं दिया जा रहा। इसी बात को लेकर सभी उत्तेजित हो गए।

इस तरह हुआ बवाल

मतगणना स्थल पर मौजूद पुलिस नाराज अंजली के समर्थकों को शांत कराने लगी। तो वह उग्र हो गए

सभी प्रयागराज-वाराणसी मार्ग पर स्थित जमशेदपुर गांव के सामने धरने पर बैठ गए। इससे हाइवे पर जाम लग गया।

जाम की वजह से वाहनों की लंबी लाइन लग गई और यात्री परेशान होने लगी।

बात मालूम चली तो हंडिया समेत कई थानों की फोर्स के साथ पुलिस अधिकारी भी जा पहुंचे।

अधिकारी समझाबुझा कर सभी को हाईवे से हटाने की कोशिश करने लगे। इतने में सभी पुलिस टीम पर हमला बोलते हुए पथराव शुरू कर दिए।

पथराव देख गाडि़यों में बैठे यात्री दहशत में आ गए। उनमें अफरातफरी मच गई।

अचानक वह पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की गाडि़यों में तोड़फोड़ शुरू कर दिए।

कई पब्लिक के वाहनों भी तोड़फोड़ किए जाने की बात सामने आई। हालात कंट्रोल करने के लिए पुलिस को भी हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।

लोग बताते हैं कि पुलिस द्वारा फायरिंग के बाद माहौल कंट्रोल में आया। इसी के बाद बवाली पथराव करते हुए भागने लगे।

तब जाकर मामला शांत हुआ। हालांकि पुलिस द्वारा फायरिंग की बात से अधिकारी इंकार कर रहे हैं।

जख्मी दरोगा वहां से इलाज कराने चला गया। ऐसे में उसका नाम व किस थाने का है मालूम नहीं चल सका।

देर रात डीआईजी/एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिए।

मतगणना धीमी होने और रिटर्निग ऑफीसर पर आरोप लगाते हुए एक प्रत्याशी और उसके समर्थकों ने पथराव किया था। मामले में मुकदमा दर्ज कर सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस की तरफ से फायरिंग किए जाने की बात गलत बताई जा रही है।

धवल जायसवाल

एसपी गंगापार