सर्वर फेल होने के कारण कई सेंटर्स पर परीक्षार्थियों ने किया हंगामा

आयोग ने भी माना 14 केंद्रों पर ठीक से नहीं हो सकी परीक्षा

आयोग ने इन केंद्रों की परीक्षा पर बाद में निर्णय लेने की बात कही

ALLAHABAD: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती 2016 की मुख्य परीक्षा (सीजीएल मेन्स) वेडनसडे को भारी अव्यवस्था की भेंट चढ़ गई।

सर्वर ने दिया झटका

मेंस की परीक्षा में बैठे परीक्षार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा से जुड़े सर्वर ने ऐसा झटका दिया कि नौकरी का उनका सपना चकनाचूर हो गया। कई परीक्षा केन्द्रों पर बार-बार फेल हो रहे सर्वर के चलते परीक्षार्थियों ने भारी हंगामा काटा। कुछ केन्द्रों पर तोड़फोड़ की सूचनायें भी आई। अव्यवस्था के चलते सैकड़ों परीक्षार्थियों की परीक्षा छूट गई। देर शाम एसएससी हेड क्वार्टर के चेयरमैन ने सूचना जारी की कि देशभर में हुई परीक्षा में कुल 351 में से 337 केन्द्रों की परीक्षा सफल रही। बाकी 14 केन्द्रों की परीक्षा पर बाद में निर्णय लिया जाएगा।

प्रदर्शन की तैयारी

यूपी और बिहार की परीक्षा कंडक्ट करवाने वाले लाउदर रोड स्थित एसएससी मध्य क्षेत्र कार्यालय ने इलाहाबाद में नैनी साई इन्फोटेक और झूंसी छतनाग रोड नईका माहिन मायापुरी कालोनी स्थित अंबिका इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी की परीक्षा निरस्त कर दी। इसके अलावा पटना स्थित डिजिटल एडुकाम सेंटर की परीक्षा को निरस्त किया गया है। हालांकि, दूसरे कई परीक्षा केन्द्रों के परीक्षार्थी इससे संतुष्ट नहीं हैं। करेली स्थित आक्सफोर्ड स्कूल, सुलेमसराय स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर एजुकेशन समेत कई केन्द्रों के लड़कों ने परीक्षा निरस्त करवाने के लिये एसएससी कार्यालय पर प्रदर्शन का निर्णय लिया है।

परीक्षा के लिए बने थे 91 केंद्र

यूपी और बिहार के पांच जिलों में परीक्षा के लिए 91 केंद्र बनाए गए थे। इसमें परीक्षार्थियों की संख्या 16,890 थी। एसएससी मध्य क्षेत्र के डायरेक्टर राहुल सचान ने बताया कि प्रथम पाली में परीक्षा देने वालों की संख्या 13,927 एवं दूसरी पाली में 13,364 रही। इलाहाबाद में सर्वाधिक 32, लखनऊ में 23, कानपुर में सात, वाराणसी में 10 और पटना में 19 केंद्र बनाए गए थे।

आज 89 केन्द्रों पर अग्नि परीक्षा

परीक्षा एक और दो दिसंबर को भी होगी। तीस नवंबर और एक दिसंबर को पहली पाली में 10 से 12 बजे तक पहले पेपर (क्वान्टेटिव एप्टीट्यूड) और दूसरी पाली में 2:45 से 4:45 बजे तक दूसरे पेपर (इंग्लिश लैग्वेज एण्ड कांप्रिहेन्शन) की परीक्षा निर्धारित थी। थर्सडे को कुल 89 केन्द्रों पर 16,419 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी है।