चार साल में एक बार बर्थडे मनाने वालों ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को बताया कैसे बनाते हैं वे इस दिन को खास

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बर्थडे हर कोई अपने ही अंदाज में मनाता है। लेकिन जब चार साल में एक बार बर्थडे सेलीब्रेट करने का मौका मिले तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि तैयारियां और इंतजार किस लेवल का होता होगा। लीप इयर में बर्थडे मनाने वाले ऐसे ही लोगों से दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने तैयारियों को लेकर चर्चा की। हर कोई इस बार अपने बर्थडे को सेलिब्रेट करने के लिए खासा उत्साहित दिखा। पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए सरप्राइज प्लान कर रहे थे तो कई बच्चे अपने पैरेंट्स के लिए सरप्राइज प्लान करके बैठे हैं।

गीता श्रीवास्तव

महर्षि पतंजलि ग्रुप के महिला स्वावलंबन संस्था की कोआर्डिनेटर गीता श्रीवास्तव का जन्म 1964 में 29 नवम्बर को हुआ था। चार साल बाद उन्हें बर्थडे सेलिब्रेट करने का मौका मिलता है। गीता बताती हैं कि कालेज टाइम में तो नार्मल ही सेलिब्रेशन होता था। उस समय बर्थडे सेलिब्रेशन का आज के जैसा माहौल भी नहीं था। बेटियों के पैदा होने के बाद सेलिब्रेशन को लेकर थोड़ा क्रेज होने लगा। खासतौर पर बेटियों के बड़े होने के बाद उनकी तरफ से होने वाली सरप्राइज को लेकर मुझे भी आज के दिन का खासा इंतजार रहता है।

बेटियां देती है सरप्राइज

गीता श्रीवास्तव बताती है कि उनकी बड़ी बेटी चाटर्ड एकाउंटेंट है। उसके हसबैंड भी सीए हैं। छोटी बेटी टीचर है। ऐसे में चार साल में एक बार पड़ने वाले बर्थडे को लेकर बेटियों में सबसे अधिक क्रेज होता है। बाकी सालों में वह अपना बर्थडे सेलिब्रेट नहीं करती है, लेकिन लीप इयर में बेटियों के सरप्राइज का उनको भी इंतजार होता है। वह बताती है कि इस बार भी बेटियां हर बार की तरह सरप्राइज प्लान करके आ रही है। इस बात की जानकारी तो है, लेकिन क्या प्लान किया है। ये 29 फरवरी को ही पता चलेगा।

अग्रिता मिश्रा उर्फ माही मिश्रा

नौ साल की माही मिश्रा के बर्थडे को लेकर उनका पूरा परिवार कई दिनों से प्लान कर रहा है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के इस इनीसिएटिव को लेकर बड़ी बहन ने बताया कि माही का यह दूसरा बर्थडे रहेगा। घर में खास तैयारी चलती है। पिता प्रताप नारायण मिश्र बिजनेसमैन हैं। उन्होंने बताया कि बेटी पूछती है उसका बर्थडे इतनी देर से क्यों आता है। जहां तक बर्थडे सेलिब्रेशन की बात है तो बेटी के लिए हर साल 28 को फंक्शन आयोजित होता है। ओरिजनल बर्थडे को खास तरीके से सेलिब्रेट करने के लिए पहले से तैयारी चल रही है। जिससे उसके बर्थडे का खास अंदाज में मनाया जा सके। इससे उसे खुद के खास होने का भी पता चलेगा।

अनुकृति मिश्रा

सीएमपी डिग्री कालेज की छात्रा अनुकृति मिश्रा के पिता उमाकांत मिश्रा इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता हैं। अनुकृति बताती है कि वैसे तो वह अपना बर्थडे एक मार्च को सेलिब्रेट करती हैं क्योकि वह 29 फरवरी को पैदा हुई थीं। ओरिजनल बर्थडे को सेलिब्रेट करने को लेकर उनके अंदर भी खासा उत्साह रहता है। अनुकृति बताती है कि सबसे ज्यादा एक्साइटमेंट उनके पैरेंट्स और दोस्तों को होती है। हर साथ एक मार्च को बर्थडे सेलिब्रेट करने के लिए समय भी लीप इयर में पड़ने वाले ओरिजनल बर्थडे को लेकर ही चर्चा होती है। ऐसे में इस बार जब बर्थडे पड़ रहा है तो इसके लिए पहले से तैयारी शुरू है। घर में हर कोई आयोजन को लेकर खासा एक्साइटमेंट में है।

घर पर ही होगी खास पार्टी

अनुकृति बताती है कि लीप इयर में पड़ने वाले उनके बर्थडे को लेकर कई दिन से घर में तैयारी चल रही है। घर को अभी से डेकोरेट किया जा रहा है। उसके बाद 29 फरवरी को घर में पार्टी आयोजित की गई है। जिसमें अनुकृति के फ्रेंड, उनके पापा के दोस्त और रिलेटिव्स शामिल होंगे। इसके लिए होटल और खाना बनाने वालों को पहले सही आर्डर दिया जा चुका है। जिससे इस दिन को खास बनाया जा सके।

शीलू पाण्डेय

एसएससी सीजीएल की तैयारी करने वाली शीलू पाण्डेय भी 29 फरवरी को पड़ने वाले अपने बर्थडे को लेकर काफी एक्साइटेड हैं। वह बताती हैं कि अपने बर्थडे को सेलिब्रेट करने के लिए वह घर जा रही हैं। एनटीपीसी में वर्क करने वाले उनके पिता भी बेटी के बर्थडे को सेलिब्रेट करने के लिए घर आएंगे। वह बताती है कि यूनिवर्सिटी से बीएससी करते समय उनके दोस्त इस बात को लेकर उनसे अक्सर बात करते थे कि उनका बर्थडे चार साल में एक बार पड़ता है। वह भी इसे अपने लिए खास होने का कारण मानती है। वह कहती है कि साल में एक बार तो हर कोई अपना बर्थ डे सेलिब्रेट करता है, लेकिन चार साल में एक बार खास लोगों का बर्थडे आता है। तो जाहिर सी बात है कि ऐसे लोग बेहद खास होते है। शीलू बताती है कि बचपन में उनकी रिक्वेस्ट पर घर में 28 फरवरी को बर्थडे सेलिब्रेट होता था, लेकिन बड़े होने पर वह अपने ओरिजनल बर्थडे पर भी इस खास दिन को सेलिब्रेट करती है।