25 मार्च तक डिवाइडर का काम पूरा कराए जाने के निर्देश

ALLAHABAD: सिविल लाइंस में बने पार्किंग जोन के अलावा वाहन पार्क करने पर कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। यह निर्देश डीएम संजय कुमार ने गुरुवार को कैंप कार्यालय में हुई बैठक में दिए। उन्होंने एसएसपी, नगर आयुक्त और एडीए वीसी के साथ हुई मीटिंग में कहा कि अगर कोई अपने वाहनों के लिए पार्किंग का प्रयोग नही करे तो उसके वाहन का चालान किया जाए। उन्होंने एसपी यातायात निहारिका शर्मा को अवैध पार्किंग स्थलों को चिंहित कर हटाने के निर्देश दिए हैं। कहा कि सिविल लाइंस में बने पार्किंग जोन में ही वाहन पार्क किया जाए और वेंडिंग जोन में वेंडन अपनी दुकाने लगाएंगे।

नगर निगम को हैंडओवर करें पार्किंग

डीएम ने कहा कि शहर में बन रहे डिवाइडर का काम 25 मार्च तक पूरा कर लिया जाए। उन्होंने एडीए वीसी देवेंद्र पांडेय को सिविल लाइंस में बनी मल्टीलेवल पार्किंग और अन्य स्थानों पर बनी पार्किंग को नगर निगम को हैंड ओवर करने के निर्देश दिए हैं। कहा कि गुरुवार से इन पार्किंगों का संचालन नगर निगम करेगा। उन्होंने नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय को कड़ाई के साथ पार्किंग में वाहन पार्क कराने के आदेश दिए। कहा कि वेंडिंग जोन के अलावा कोई दुकान लगाता है तो उसके खिलाफ जुर्माना लगाया जाए।

बैनर और स्टीकरों पर भी लगेगा जुर्माना

उन्होंने कहा कि नगर आयुक्त सिविल लाइंस में लगे बैनरों व स्टीकरों को तत्काल हटवाएं। प्रति बैनर पांच सौ और प्रति स्टीकर पचास रुपए जुर्माना वसूल किया जाए। एडीएम को सिविल लाइंस में बन रहे सार्वजनिक शौचालयों को शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया। कहा कि नगर आयुक्त और एसपी यातायात शहर के भीतर अवैध रूप से अतिक्रमण कर बनी दुकानों को तुरंत हटवाने का काम करें। अगर अनाधिकृत दुकाने नही हटाई जाती तो इनको गिरा दिया जाए। सिविल लाइंस सहित शहर के अन्य जगहों पर स्ट्रीट लाइट चेक करने और खराब लाइटों को तत्काल ठीक कराने के निर्देश भी डीएम ने दिए हैं।

स्टापेज पर ही रुकेंगे वाहन

बैठक में एडीए और नगर निगम को कोचिंग संस्थानों और अन्य प्रतिष्ठानों संचालकों से सीसीटीवी कैमरे लगवाने के आदेश दिए गए। डीएम ने एसपी यातायात को माइक के माध्यम से यातायात के नियम और पार्किंग में वाहन पार्क कराने की उदघोषणा कराने को कहा गया है। एसएसपी शलभ माथुर ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि शहर के अंदर बने अवैध पार्किंगों को तत्काल हटवा दिया जाए। उन्होंने कहा कि शहर में चल रहे डग्गामार वाहनों पर त्वरित कार्यवाही की जाए। कहा कि जहां वाहनों के स्टापेज बने हैं वाहन वही रोके जाएं जिससे जाम की समस्या खत्म हो जाएगी। एसएसपी ने कहा कि कोई भी दुकानदार नए स्थानों पर दुकान नही लगाएगा। अगर ऐसा हो रहा है तो दुकानों को तत्काल हटवा दिया जाए। ऐसी दुकानों से यातायात प्रभावित होता है, जिससे जाम लगता है।