लंबे समय से प्रतियोगी छात्र कोरेाना संक्रमण को देखते हुए कर रहे थे मांग

यूपीपीएससी ने दोनों परीक्षाओं के स्थगित किए जाने का जारी किया निर्देश

यूपी में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों को देखते हुए आखिरकार उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा व सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी की प्री परीक्षा 2021 स्थगित कर दिया है। साथ ही आयोग की ओर से 20 जून को प्रस्तावित प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कालेज प्री परीक्षा 2020 को भी स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

परीक्षाएं स्थगित करने की कर रहे थे मांग

लोक सेवा आयेाग से पीसीएस 2021 प्री समेत प्रस्तावित परीक्षाओं को प्रतियोगी स्थगित करने की मांग काफी लंबे समय से कर रहे है। प्रतियोगियों का कहना था कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए जहां एक तरफ सभी परीक्षा संस्थाएं अपनी प्रस्तावित परीक्षा को स्थगित कर रही है। ऐसे में आयोग को भी प्रतियोगियों की सुरक्षा को देखते हुए प्रस्तावित परीक्षाओं को संक्रमण के कम होने तक स्थगित कर देना चाहिए।

13 जून को प्रस्तावित थी परीक्षा

- लोकसेवा आयोग की पीसीएस, एसीएफ/आरएफओ-2021 प्री 13 जून को प्रस्तावित थी।

- भर्ती परीक्षा के लिए करीब सात लाख अभ्यíथयों ने आवेदन किया है।

- आयोग की ओर से परीक्षा के लिए सेंटर बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। लेकिन विभिन्न जिलों से अभी तक सेंटर्स की लिस्ट आयेाग तक नहीं पहुंची थी।

- जिसके बाद आयोग सचिव ने 23 जिलों के जिलाधिकारियों से केंद्र से संबंधित ब्योरा तलब किया था।

- लेकिन कोरोना महामारी के कारण इन जिलों के डीएम ने सेंटर्स की सूची नहीं भेजी थी।

वहीं प्रतियोगियों ने परीक्षा को स्थगित करने के लिए लगातार अभियान चला रखा था। जिसके बाद आयोग ने बुधवार को दोनों प्रस्तावित परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया।

- हालांकि इसके पहले आयोग की ओर से 23 मई को प्रस्तावित प्रधानाचार्य श्रेणी-2/उप-प्रधानाचार्य/सहायक निदेशक (स्क्रीनिंग) परीक्षा-2019 एवं 30 मई को प्रस्तावित सम्मिलित राज्य कृषि सेवा 2020 प्री को स्थगित कर दिया था।

पीसीएस प्री 2021 व प्रवक्ता राजकीय इंटर कालेज परीक्षा स्थगित की गई है। उन परीक्षाओं की नई तिथियां शीघ्र ही घोषित की जाएगी।

अरविंद कुमार मिश्र, परीक्षा नियंत्रक, यूपीपीएससी