छात्राओं को मिलेगा प्रवेश, 17 अगस्त से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से जुड़े कई डिग्री कॉलेजेस न्यू एकेडमिक सेशन 2016-17 में पहली बार पोस्ट ग्रेजुएट में एडमिशन ले रहे हैं। इसकी शुरुआत ईसीसी से जुई थी। जिसके बाद हमीदिया डिग्री कॉलेज, एसएस खन्ना डिग्री कॉलेज, सीएमपी डिग्री कॉलेज एवं आर्य कन्या डिग्री कॉलेज ने भी पीजी में प्रवेश की घोषणा की। इसी क्रम में जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज ने भी नए सेशन में पीजी में प्रवेश लेने का निर्णय लिया है। जगत तारन कॉलेज ने अपने यहां अर्थशास्त्र एवं संस्कृत विषय में एमए में प्रवेश के लिए अनुमोदन प्राप्त कर लिया है। जिसके बाद छात्राओं से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

यूनिवर्सिटी से मिल गया है एप्रूवल

जगत तारन में पीजी प्रवेश के लिए उन छात्राओं को मौका मिलेगा। जिन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट में हिस्सा लिया है। प्रवेश के लिए इच्छुक छात्राओं से कहा गया है कि वे 17 एवं 19 अगस्त को सुबह 10 से दोपहर में 01 बजे के बीच कॉलेज पहुंचकर प्रवेश समिति के समक्ष उपस्थित हों। उन्हें अपने साथ आवश्यक प्रमाण पत्रों की मूल प्रति एवं छायाप्रति, टीसी व माइग्रेशन, चरित्र प्रमाण पत्र की मूल प्रति, तीन रंगीन फोटो नाम पट्टिका के साथ लाना होगा। बता दें कि जगत तारन में अभी तक बीए, बीकाम, कम्प्यूटर, वेब डिजाइनिंग, टैली, फंक्शनल इंग्लिश एवं ट्रांसलेशन प्रोफिसियेन्सी की ही पढ़ाई होती थी।

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पीजी प्रवेश की कट ऑफ मेरिट

जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेशन- विभाग में 16 एवं 17 अगस्त को 204 से 210 अंक के बीच जनरल, 193 से 196 अंक तक ओबीसी, 143 से 170 अंक तक एससी एवं सभी एसटी अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

बॉटनी विभाग में 16 अगस्त को प्रवेश के लिए 146 अंक तक जनरल, 125 अंक तक ओबीसी, 90 अंक तक एससी एवं सभी एसटी अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

एजुकेशन विभाग में 17 अगस्त को प्रवेश के लिए 120 अंक तक जनरल, 105 अंक तक ओबीसी, एससी तथा 60 अंक तक एसटी अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

19 अगस्त को प्रवेश के लिए 77 अंक तक जनरल, 68 अंक तक ओबीसी, 70 अंक तक एससी एवं 52 अंक तक एसटी अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

बायोकेमेस्ट्री में 16 अगस्त को प्रवेश के लिए 160 अंक तक जनरल एवं ओबीसी तथा सभी एससी अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

अर्थ एंड प्लेनेटरी साइंस विभाग में 19 अगस्त को प्रवेश के लिए 102 अंक तक जनरल, 80 अंक तक ओबीसी एवं सभी एससी तथा एसटी अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

जुलोजी विभाग में एमएससी एजी जुलोजी एंड एंटोमोलाजी में 17 अगस्त को प्रवेश के लिए 124 अंक तक जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

16 अगस्त को एमएससी जुलोजी में प्रवेश के लिए 177 अंक तक ऑल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

इकोनामिक्स विभाग में 17 अगस्त को प्रवेश के लिए 100 अंक तक जनरल, 80 अंक तक ओबीसी, 60 अंक तक एससी, सभी एसटी एवं इम्पलाई वार्ड के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।

स्टेटिस्टिक्स विभाग में 17 अगस्त को प्रवेश के लिए 76 अंक तक जनरल, 71 अंक तक ओबीसी, सभी एससी एवं एसटी अभ्यर्थी, 36 अंक तक फिजिकली हैंडिकैप्ड एवं 22 अंक तक पाने वाले स्पो‌र्ट्स कोटे के अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है।