गैंगस्टर एक्ट के तहत पुलिस करेगी कार्रवाई बच्चों के नाम खरीदी गई कार की छानबीन

घर के अलावा अवैध धन से खड़ी की गयी अचल सम्पत्ति और बैंक खातों को सील करने के बाद अब माफिया अतीक और उसके भाई अशरफ की गाडि़यां भी कुर्क करने की तैयारी है। पुलिस फिलहाल यह वर्कआउट करने में लगी है कि अतीक की पत्‍‌नी और बच्चों के पास महंगी गाडि़यां खरीदने के लिए पैसा कहां से आया। सेकंड हैंड गाडि़यां इस परिवार को बेचने वालों की मजबूरी क्या थी? उन्हें उतना ही पैसा दिया गया था जो खरीदारी में दिखाया गया है अथवा यहां भी दबंगई इनवाल्व थी? पुलिस इसकी पड़ताल में जुटी है। यह कार्रवाई भी गैंगस्टर एक्ट का हिस्सा होगी।

गुजरात जेल में बंद हैं अतीक

खुल्दाबाद थाना क्षेत्र में चकिया मुहल्ला निवासी पूर्व सांसद व माफिया अतीक अहमद गुजरात की अहमदाबाद जेल में बंद है। गैंगस्टर एक्ट के तहत पुलिस माफिया और उसके करीबियों पर शिकंजा कस रही है। अब तक कई अचल संपत्तियों को सीज, कुर्क किया गया है। अब वाहनों को भी गैंगस्टर एक्ट में कुर्क किया जाएगा। जांच में पुलिस को पता चला है कि अतीक के नाम पर चार और उसके छोटे भाई खालिद अजीम उर्फ अशरफ के नाम से तीन चार पहिया वाहन हैं। यह जिप्सी, सफारी, फाच्र्यूनर समेत दूसरी कारें हैं। इनका आरटीओ से वेरीफिकेशन कराया जा रहा है। कुर्की के लिए जल्द ही जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी जाएगी। फिर परिवार के दूसरे सदस्यों, करीबियों और गुर्गों के वाहनों को लेकर यही कार्रवाई की जाएगी।

लग्जरी कार का है शौकीन है परिवार

माफिया अतीक लग्जरी कार का शौकीन है। खास बात यह भी है कि उसके परिवार के सदस्यों को मिलाकर आधा दर्जन से अधिक गाडि़यां मौजूद हैं। लेकिन, एक खास बात यह भी है कि ज्यादातर गाडि़यां सेकंड हैंड खरीदी गयी दिखायी गयी हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान वह कानपुर में करीब सात करोड़ रुपये की बिना नंबर वाली कार से गया था। उस लग्जरी कार को देख लोग अचरज में पड़ गए थे। अभी तक पुलिस उस कार के बारे में कुछ पता नहीं लगा सकी है। कैंट थाने में दर्ज गैंगस्टर के मुकदमे में अब तक अतीक के खिलाफ कार्रवाई हो रही थी। सिविल लाइंस पुलिस ने भी धूमनगंज थाने में कायम गैंगस्टर के मुकदमे में अशरफ, पूर्व प्रधान आबिद व अतीक के शूटर तोता की जांच शुरू कर दी है, जिसके तहत आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अतीक और उसके परिवार से जुड़े सदस्यों के नाम रजिस्टर्ड करायी गयी गाडि़यों का स्टेटस चेक कराया जा रहा है। इसमें भी अवैध धन इनवाल्व मिला तो कुर्की की कार्रवाई की जाएगी।

दिनेश सिंह, एसपी सिटी