एसपी क्राइम को सौंपा गया पुलिस मेलाधिकारी का जिम्मा

कोरोना संक्रमण के बीच पुलिस ने भी माघ मेले की तैयारी अपने स्तर पर शुरू कर दी है। पुलिस अधिकारी स्नानाíथयों की सुरक्षा, सेवा और सुविधा पर मंथन कर रहे है। कोरोना संक्रमण से बचाव पर विशेष जोर दिया जा रहा है। हालांकि, दूसरे विभागों की तरह पुलिस की तैयारी भी इस बार विलंब से शुरू हुई है। सकुशल आयोजन के लिए एसपी क्राइम आशुतोष मिश्रा को पुलिस का मेलाधिकारी बनाया गया है।

14 जनवरी से होनी है शुरुआत

माघ मेले का पहला प्रमुख स्नान पर्व 14 जनवरी को होगा। मौनी अमावस्या 11 और वसंत पंचमी 16 फरवरी को है। इन दोनों तिथियों पर ही लाखों श्रद्धालु स्नान के लिए आते हैं। पुलिस के लिए स्नानाíथयों की सुरक्षा और बेहतर सुविधा सबसे बड़ी चुनौती होती है, मगर इस बार कोरोना संक्रमण ने इसे और बढ़ा दिया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मेले की सुरक्षा के लिए सिविल पुलिस, पीएसी और पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती होगी। श्रद्धालुओं के साथ ही पुलिस के जवानों को भी कोरोना संक्रमण से बचाना है। इसी को ध्यान में रखते हुए सभी ¨बदुओं पर मंथन चल रहा है। जल्द ही वॉच टावर लगाने, थाना, पुलिस चौकी स्थापित करने के लिए कार्य योजना बना ली जाएगी। पूरी रूपरेखा तैयार होने के बाद भूमिपूजन कर अस्थाई निर्माण कार्य शुरू होगा।

घट-बढ़ सकती है थानों की संख्या

संगम की रेती पर श्रद्धालुओं के अपार जनसमूह की सुरक्षा के लिए हर बार की तरह इस साल भी अस्थाई थाना, पुलिस चौकी स्थापित होगी। हालांकि कोरोना के चलते माघ मेला क्षेत्र के विस्तार या कम होने पर इनकी संख्या भी घट-बढ़ सकती है। शारीरिक दूरी के अनुसार ही पुलिस लाइन, कंट्रोल रूम जैसी दूसरी व्यवस्थाएं की जाएंगी।

कोरोना संक्रमण के बीच माघ मेले के बेहतर आयोजन को लेकर विचार-विमर्श चल रहा है। ताकि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के साथ-साथ उन्हें सेवा दी जा सके।

केपी सिंह, आइजी