-पॉलिटेक्निक में चल रहा काउंसलिंग प्रॉसेस

-सीट न मिलने तक आएं हर काउंसलिंग में

ALLAHABAD: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश लखनऊ की यूपीजेईई (पॉलिटेक्निक) 2015 की काउंसलिंग का प्रॉसेस चल रहा है जिसके क्रम में कुछ ऐसे दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। उन्हें ठीक से समझ लेना अभ्यर्थियों के लिए जरूरी है। उधर, पांचवें चरण के तहत आयोजित काउंसलिंग की सीटों का आवंटन जुलाई में होना है।

वेबसाइट पर जाना होगा

परिषद की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस में कहा गया है कि जिन अभ्यर्थियों को सीटों का आवंटन न हुआ हो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे अभ्यर्थी काउंसलिंग के प्रत्येक चरण में तब तक प्रतिभाग कर सकेंगे जब तक उन्हें सीट आवंटित न हो जाए। वहीं, ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें सीटों का आवंटन हो गया है यदि वे वर्तमान सीट को छोड़कर अगली काउंसलिंग में शामिल होकर किसी अन्य संस्था व पाठ्यक्रम का चयन करना चाहते हैं तो उन्हें वेबसाइट पर जाकर दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

अभी आना है सीट आवंटन परिणाम

बता दें कि पॉलिटेक्निक काउंसलिंग के लिए चल रहे प्रॉसेस के क्रम में प्रथम एवं द्वितीय चरण के सीट आवंटन परिणाम की घोषणा क्रमश: 12 जून एवं 16 जून को की गई थी। वहीं, तीसरे चरण के सीट आवंटन परिणाम की घोषणा 20 जून एवं चौथे चरण का सीट आवंटन 24 जून को होना है। चारों चरणों में आवंटित की गई सीटों के मुताबिक, शिक्षण संस्थानों में प्रवेश लेने की तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। इस बीच चारों चरणों की बाकी प्रक्रिया को तिथिवार निपटाया जाएगा।

पांचवें चरण की सीट तीन जुलाई को

उधर, पांचवें चरण की स्पेशल काउंसलिंग के तहत सीटों का प्रदर्शन तीन जुलाई को किया जाएगा। इस चरण की काउंसलिंग में सैनिकों के आश्रित, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रित एवं शारीरिक रूप से अक्षम अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होनी है। इनकी काउंसलिंग से पहले सीटों का प्रदर्शन तीन जुलाई को किया जाएगा। इनके विकल्प चयन की तिथि पांच से आठ जुलाई के बीच होनी है। सीट आवंटन परिणाम की घोषणा नौ जुलाई से ग्यारह जुलाई के बीच होगी।

पांचवें चरण की काउंसलिंग के निर्देश

-आश्रित सैनिक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं शारीरिक रूप से अक्षम अभ्यर्थियों के लिए सीटों का प्रदर्शन- तीन जुलाई

-काउंसलिंग शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि- तीन जुलाई

-काउंसलिंग वेबसाइट पर अभिलेख अपलोड करने की अंतिम तिथि- चार जुलाई

-विकल्प चयन की अंतिम तिथि- पांच से आठ जुलाई

-सीट आवंटन परिणाम की घोषणा- नौ जुलाई से ग्यारह जुलाई

-राजकीयय/अनुदानित संस्था में सिक्योरिटी धनराशि जमा की अंतिम तिथि-क्फ् जुलाई

-आवंटित संस्था में प्रवेश लेने की अंतिम तिथि- क्भ् जुलाई