3250

धावक अब तक करा चुके हैं डिफरेंट कैटेगिरी की दौड़ के लिए

06

कैटेगिरी में विभिन्न एज ग्रुप के लिए आयोजित होगी दौड़

08

किलोमीटर की दौड़ के लिए अब हुए हैं सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन

2332

युवा करा चुके हैं 15 से 20 साल एज ग्रुप की दौड़ के लिए नामांकन

04

रजिस्ट्रेशन ही अब तक हुए हैं 45 वर्ष से ऊपर की महिला दौड़ के लिए

63

ने कराया है पुरुष मैराथन के लिए रजिस्ट्रेशन

13

रजिस्ट्रेशन ही हुए हैं मैराथन की महिला कैटेगिरी में

42.195

किलोमीटर दौड़ना होगा मैराथन के लिए धावकों को

महिला कैटेगिरी में बेहद लो है रजिस्ट्रेशन की संख्या, आज से रफ्तार पकड़ने की संभावना

19 नवंबर को आनंद भवन के सामने से होगी शुरुआत, इस साल है 35वां सीजन

PRAYAGRAJ: अखिल भारतीय इंदिरा मैराथन के लिए उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। सिर्फ तीन दिन शेष रहने के चलते आयोजकों ने तैयारियों को अंतिम चरण में पहुंचा दिया है। रोड पर इंडीकेशन और साइनेज की पेटिंग हो चुकी है। इसमें लगाये गये स्पो‌र्ट्स पर्सन सुबह से लेकर शाम तक एक्टिव दिखते हैं। एक तरफ तैयारियां पूरे शवाब पर हैं तो दूसरी तरफ मैराथन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले सुस्त हैं। महिलाओं की कैटेगिरी में तो शुक्रवार को बमुश्किल यह सख्या दर्जन के पार पहुंची। इस दिन होने वाली आठ किलोमीटर की रेस को लेकर किशोर और युवकों में जबर्दस्त उत्साह है। रजिस्ट्रेशन कराने के मामले में उनका आंकड़ा दो हजार को पार कर चुका है।

रजिस्ट्रेशन के लिए तीन दिन बचे शेष

35 वीं अखिल भारतीय इंदिरा मैराथन का आयोजन प्रति वर्ष 19 नवंबर को किया जाता है। आयोजन में अब कुल तीन दिन का समय शेष बचा है। शुक्रवार को उपलब्ध कराये गये डाटा के अनुसार मैराथन दौड़ के लिए अब तक कुल 76 ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें पुरुषों की संख्या 63 और महिलाओं की संख्या सिर्फ 13 है। बता दें कि इसका शुभारंभ 19 की सुबह 6:30 आनंद भवन से होगा। मैराथन का रूट चार्ट फाइनल किया जा चुका है। 42.195 किलीमीटर दूरी में सड़क पर मार्किंग की जा चुकी है और डायवर्जन इंडीकेशन भी बना दिये गय हैं। शेष रह गये एरिया में दिन रात एक करके काम चल रहा है।

02

लाख रुपये मिलेंगे मैराथन के विजेता को

01

लाख रुपये मिलेंगे दूसरे स्थान पर रहने वाले को

40

हजार रुपये दिये जाएंगे तीसरे स्थान पर रहने वाले को

10

हजार रुपये दिये जाएंगे सांत्वना पुरस्कार पाने वालों को

11

खिलाडि़यों को मिलेगा मैराथन कैटेगिरी में सांत्वना पुरस्कार

आठ किलोमीटर में टॉप पर रजिस्ट्रेशन

आठ किलोमीटर दौड़ कैटेगिरी के लिए रजिस्ट्रेशन को लेकर यूथ में जबर्दस्त जोश है। इस कैटेगिरी में 15 से 20 वर्ष तक तक युवा पार्टिसिपेट कर सकते हैं। इस कैटेगिरी में सात ने आनलाइन नामांकन कराया है। 2308 स्थानीय लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है तो बाहर से रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या सिर्फ 17 है। 15 से 20 उम्र तक बालिका कैटेगिरी में क्रास कंट्री रेस के लिए दो ने आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। स्थानीय 825 बालिकाएं अपना नामांकन करा चुकी हैं। इस कैटेगिरी में शुक्रवार तक बाहर से कोई इंट्री नहीं हुई थी। वरिष्ठ खिलाड़ी पुरुष उम्र 45 से ऊपर कैटेगिरी में कुल पांच रजिस्ट्रेशन हुए हैं। इसमें से चार लोग स्थानीय हैं और एक बाहरी। 45 वर्ष से ऊपर की वरिष्ठ महिला खिलाड़ी को सिर्फ चार किलोमीटर दौड़ना होगा। इस कैटेगिरी में कुल आठ रजिस्ट्रेशन हुए हैं। इसमें चार स्थानीय और चार बाहरी हैं।

वीएस धोनी बने थे 2018-19 में अखिल भारतीय इन्दिरा मैराथन पुरुष वर्ग के विजेता

ज्योति शंकर राव थीं 2018-19 में अखिल भारतीय इन्दिरा मैराथन महिला वर्ग की विजेता

अभी तक पिछले साल के किसी भी विजेता ने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। कोई बड़ा चेहरा भी अब तक नहीं आया है। लास्ट ऑवर्स में ही ये लोग यहां आकर रजिस्ट्रेशन कराते हैं। अगले तीन दिनों के दौरान रश बढ़ने की पूरी संभावना है।

संजय श्रीवास्तव

मीडिया प्रभारी, इंदिरा मैराथन