शहर के प्रमुख देवी मंदिरों की सुरक्षा ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे से भी शुरू हो गई है। श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग लेन बना दी गई है। कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ ही सुरक्षा की सभी जरूरी तैयारी की गई है। पुलिस व पीएसी के जवानों की भी ड्यूटी लगाई गई है।

कल्याणी देवी, ललिता देवी और अलोप शंकरी देवी में भीड़

अतरसुइया थाना क्षेत्र में कल्याणी देवी, ललिता देवी और दारागंज में अलोपी मंदिर प्रमुख हैं। नवरात्र में यहां श्रद्धालुओं की काफी भीड़ होती है। और शनिवार सुबह से यहां श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने भी लगी है। इसके अलावा कई छोटे मंदिर भी हैं जहां श्रद्धालुओं की तादाद कम देखी जाती है। नौ दिनों तक श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा को लेकर पुलिस सतर्क है। प्रमुख मंदिर में आंतरिक व बाह्य सुरक्षा घेरा बनाया गया है। इसे घेर से होकर श्रद्धालुओं को आगे बढ़ने दिया जा रहा है। गर्भ गृह, मंदिर परिसर और बाहरी इलाके में श्रद्धालुओं की सुरक्षा बेहतर ढंग से होनी है। ऐसे में पुलिसकर्मियों के साथ ही तकनीक का भी सहारा लिया गया है।

सादे वेश में पुलिस तैनात

अधिकारियों का कहना है महिला श्रद्धालुओं से चेन छिनैती, छेड़छाड़ जैसी आशंका को ध्यान में रखते हुए महिला व पुरुष पुलिस कर्मी सादे ड्रेस में भी तैनात किए गए हैं और मंदिर प्रबंधन की मदद से सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। जहां भीड़ अधिक होगी, वहां ड्रोन से निगरानी की जा रही है। ताकि असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जा सके। एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने बताया कि नवरात्र में सभी मंदिरों की सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सीओ और थाना प्रभारियों को भी इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

देवी मंदिरों में सुरक्षा के रहे पुख्ता इंतजाम

नवरात्र के पहले शनिवार को देवी मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था तगड़ी रही। मां अलोप शंकरी, ललिता देवी और कल्याणी देवी मंदिर परिसर और बाहर बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई थी। इसमें महिला पुलिसकर्मी भी शामिल थीं। ख्य द्वार पर तैनात पुलिसकर्मी सभी को सैनिटाइज कर रहे थे। बिना मास्क वालों को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा था। फिजिकल डिस्टें¨सग के लिए मंदिर परिसर के साथ ही बाहर भी गोले बनाए गए थे। लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा था। यहां लगी दुकानों पर भी भीड़ न लगाने को लेकर दुकानदारों से कहा गया था। साथ ही चेतावनी दी गई थी कि अगर भीड़ एकत्र हुई तो कार्रवाई की जाएगी।