शहर के मार्केट और मॉल में लगाया गया स्टॉल

लोगों के मोबाइल में अपलोड कराया जा रहा है स्वच्छता एप

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के लिए शहर को सजाने-संवारने के साथ ही स्वच्छ बनाया जा रहा है। कर्मचारियों को लगाकर विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन लाख कोशिश के बाद भी सिटीजन इंगेजमेंट यानी स्वच्छता ऐप डाउनलोडिंग में प्रयागराज काफी पीछे है।

लोगों को किया जा रहा अवेयर

स्वच्छता ऐप डाउनलोडिंग और सिटीजन फीडबैक में प्रयागराज को आगे लाने के लिए नगर निगम एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा सोमवार से जगह-जगह स्टॉल लगाकर लोगों को अवेयर करने का अभियान शुरू किया गया। विनायक सिटी सेंटर में स्टॉल लगाकर लोगों के मोबाइल में स्वच्छता ऐप डाउनलोड कराया गया। वहीं सिटीजन फीडबैक के बारे में बताया गया। सोमवार को 174 लोगों के मोबाइल में स्वच्छता ऐप डाउनलोड किया गया।

आगरा है काफी आगे

स्वच्छता ऐप डाउनलोडिंग में आगरा काफी आगे पहुंच गया है। वहां 70 हजार से अधिक लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। प्रयागराज में यह संख्या एक हजार से दो हजार के करीब है। पिछले वर्ष भी सिटीजन फीडबैक में प्रयागराज काफी पीछे था। काम्पटीशन कराने व ईनाम रखने के बाद भी 8000 लोगों ने ही स्वच्छता ऐप डाउनलोड किया था।

स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए सिटीजन फीडबैक बहुत जरूरी है। लोगों को जागरुक किया जा रहा है। इसके बाद भी सिटीजन फीड बैक नहीं बढ़ रहा है। प्रयागराज को नंबर वन बनाने के लिए सिटीजन फीडबैक बहुत जरूरी है।

ऋतु सुहास

अपर नगर आयुक्त