-कुंभ 2019 में पीआरवी की सफलता को देखते हुए माघ मेला में किया गया इंतजाम

-मेला क्षेत्र के नौ थानों पर थानाध्यक्षों तैनात, चार थाने अब भी पड़े हैं खाली

20

वैन डायल 112/100 मेला क्षेत्र में लगाई जाएगी

25

पीआरवी की बाइक माघ मेला क्षेत्र में करेगी भ्रमण

04

जवान चालक समेत वैन पर किए जाएंगे तैनात

09

थानों पर मेला क्षेत्र में थानाध्यक्षों की हो चुकी है तैनाती

04

थानों पर अब तक नहीं तैनात किए जा सके थानाध्यक्ष

13

थाने बनाए गए हैं माघ मेला क्षेत्र में, 38 चौकियां भी होंगी

PRAYAGRAJ: माघ मेला में रेत पर पहली बार श्रद्धालु पीआरवी यानी डायल 112/100 की मदद ले सकेंगे। इसके पहले किसी भी माघ मेला में यह सुविधा श्रद्धालुओं को नहीं दी गई थी। कुंभ में पीआरवी के सफल प्रयोग को देखते माघ मेला में भी इस व्यवस्था के लिए शासन से हरी झंडी मिल चुकी है। हालांकि अभी तक इनकी आमद मेला कार्यालय में नहीं हो सकी है। सुरक्षा के लिहाज से इस मर्तबा भी मेला एरिया में पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। एक कॉल पर तत्काल श्रद्धालुओं की मदद में पुलिस खड़ी हो, इस बात पर अधिकारी विशेष जोर दे रहे हैं।

श्रद्धालुओं को मिलेगी बड़ी राहत

माघ मेला क्षेत्र में लगाई जाने वाली पीआरवी वैन की संख्या बनाए गए थानों से अधिक है। सुरक्षा के लिहाज से मेला क्षेत्र में कुल 13 थाने स्थापित किए गए हैं। जबकि लगाई जाने वाली पीआरवी की संख्या 20 है। मतलब यह कि थानों की संख्या से सात पीआरवी अधिक होगी। सभी के लिए मेला क्षेत्र में प्वाइंट निर्धारित किए जायेंगे। डायल 112/100 वैन में चालक सहित कुल चार पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे। इनमें एक वैन का हेड और दो सिपाही एवं एक चाल की संख्या तय की गई है। श्रद्धालु मेला क्षेत्र में कहीं से भी 112/100 पर कॉल करके पुलिस की मदद ले सकेंगे।

ड्रोन व सीसीटीवी कैमरे रखेंगे नजर

माघ मेला मेला में इस बार सुरक्षा के लिहाज से पांच ड्रोन कैमरे भी लगाए जायेंगे। यह ड्रोन कैमरे पूरे मेला क्षेत्र की हर गतिविधियों की तस्वीर सीधे बनाए गए कंट्रोल रूम तक भेजेंगे। कहीं पर भी किसी भी प्रकार की घटना व दुर्घटना होते ही पुलिस अफसरों को पता चल जाएगी। इसके अलावा मेला एरिया में 174 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जायेंगे। ड्रोन के अलावा सीसीटीवी कैमरों से भी मेला क्षेत्र में नजर रखी जाएगी। सीसीटीवी कैमरों का भी सीधा कनेक्शन पुलिस कंट्रोल रूम में होगा, ताकि चप्पे-चप्पे पर पुलिस अधिकारी पैनी नजर रख सकें।

पीएसी के जवान भी होंगे मुस्तैद

-मेला क्षेत्र में कुल नौ कंपनी पीएसी के जवान तैनात किए जाएंगे

-इनमें छह कंपनी पीएसी के जवान मेला क्षेत्र में शांति व्यवस्था के लिए लगाए जाएंगे

-शेष तीन कंपनी पीएसी के जवान बाढ़ राहत यानी घाट पर पानी में निगरानी करेंगे

-हर पांटून पुल के दोनों तरफ एक-एक पुलिस चौकी स्थापित की गई है

- इस तरह कुल पांच पांटून पुल के आरंभ से अंत प्वाइंट पर 10 चौकियां स्थापित हैं

माघ मेला में पहली बार पीआरवी लगाई जाएगी। सुरक्षा को लेकर कई पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। नौ थानों पर थानाध्यक्ष नियुक्त किए जा चुके हैं। ड्रोन से लेकर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं।

-पूजा यादव, एसपी माघ मेला