- स्कूलों ने रिपब्लिक डे को सेलिब्रेट करने के लिए तैयार कराया ऑनलाइन प्लेट फार्म

- फेसबुक लाइव व यूट्यूब लाइव के जरिए फ्लैग होस्टिंग से जुड़ेंगे स्टूडेंट्स

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कोरोना महामारी के इस दौर में स्कूलों में सेलिब्रेशन का तरीका भी बदल गया। रिपब्लिक डे के फंक्शन में इस बार बच्चें स्कूल से नहीं, अपने घर से ही फंक्शन में शामिल होंगे। इसके लिए सिटी के स्कूलों ने भी अपनी तरफ से तैयारी कर ली है। स्कूलों ने पहली बार रिपब्लिक डे के फंक्शन को ऑनलाइन से सेलिब्रेट करने की तैयारी की है। इस बारे में सिटी के स्कूलों ने बताया कि हर साल की तरह स्कूलों में फ्लैग होस्टिंग का आयोजन होगा। जिसमें टीचर्स व 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स शामिल होंगे। लेकिन जूनियर सेक्शन के बच्चों को शामिल करने के लिए स्कूलों ने अलग से व्यवस्था की है।

पैरेंट्स को भेजा है स्कूलों ने लिंक

स्कूलों की ओर से जूनियर सेक्शन के बच्चों को रिपब्लिक डे के फंक्शन में शामिल करने के लिए फेसबुक लाइव व यूट्यूब लाइव की व्यवस्था की गई है। स्कूल की ओर से पैरेंट्स को दोनों ही प्लेट फार्म के लिए लिंक भेज दिया गया है। इस बारे में स्कूल की प्रिंसिपल ने बताया कि कोविड 19 प्रोटोकाल के अन्तर्गत जूनियर सेक्शन के बच्चों के लिए स्कूल अभी ओपेन नहीं किए गए है। ऐसे में बच्चों को राष्ट्रीय पर्व में शामिल होने के लिए ये व्यवस्था की गई है। जिससे बच्चों को राष्ट्रीय पर्व में घर बैठे शामिल होने का मौका मिल सके। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। पूर्व निर्धारित समय पर स्कूलों को फ्लैग होस्टिंग होगी।

वीडियों का भी होगा टेलीकॉस्ट

स्कूलों की ओर से इस बार रिपब्लिक डे के मौके पर पूरे फंक्शन का वीडियों तैयार किया जाएगा। प्रिंसिपल एमपीवीएम सुष्मिता कानूनगो ने बताया कि पूरे प्रोग्राम का वीडियो बनाकर उसे बच्चों को वाट्सअप ग्रुप पर भेजा जाएगा। जिससे जो बच्चे लाइव से ना जुड़ सके। वह बाद में स्कूल में हुए फंक्शन को देख सके। सिटी के दूसरे स्कूलों में भी ऐसी ही व्यवस्था की गई है।

- स्कूल में फ्लैग होस्टिंग में जूनियर सेक्शन के बच्चों को शामिल करने के लिए फेसबुक लाइव की व्यवस्था की गई है। इसका लिंक पैरेट्स को भेज दिया गया है।

विनीता इसूबियस

प्रिंसिपल, जीएचएस

- कोरोना महामारी को देखते हुए स्कूल की तरफ से फेसबुक और यूट्यूब दोनों पर लाइव बच्चों को जोड़ने की व्यवस्था की गई है।

सुष्मिता कानूनगो

प्रिंसिपल, एमपीवीएम