पॉवर एंजल के लिए छात्राओं का नामांकन कराने की रिक्वेस्ट

छात्राओं से कहा, किसी भी ज्यादती पर चुप्पी न साधें, डॉयल करें 1090

ALLAHABAD: सीएम योगी आदित्यनाथ का प्रिंटेड संदेश लेकर गुरुवार को हर पुलिसवाला घूमता नजर आया। लक्ष्य थे वे स्कूल जहां या तो को-एजुकेशन की व्यवस्था है या फिर सिर्फ छात्राएं पढ़ती हैं। सीएम का संदेश छात्राओं को किसी भी प्रकार की ज्यादती बर्दाश्त न करने और डॉयल 1090 का इस्तेमाल करने का था तो पुलिस ने पॉवर एंजल बनने के लिए जानकारियां भी स्कूल मैनेजमेंट के साथ शेयर की।

शोहदों को इग्नोर कतई न करें

राह चलती लड़कियों पर अश्लील कमेंट करना, उनका पीछा करना या फिर उनके साथ छेड़खानी जैसी घटनाएं आम हो चुकी हैं। इस प्रकार प्रभावी नियंत्रण के लिए पुलिस टीमें लगाई गई हैं। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 1090 जारी किया गया है जिसे किसी भी छात्रा को कॉल भर करना है। इसके बाद का काम पुलिस करेगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री की तरफ से एक लेटर स्कूलों के नाम जारी किया गया है। इस लेटर की प्रति हर स्कूल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी एसएसपी आकाश कुलहरी ने जिले के सभी थानाध्यक्षों को दी थी। गुरुवार को थानों की पुलिस ने इसे इम्प्लीमेंट करने में पूरी ताकत झोंक दी।

पॉवर एंजल बनने के लिए भरें फॉर्म

इस दौरान थाने की पुलिस द्वारा हाईस्कूल लेवल से लेकर पीजी लेवल तक की छात्राओं से एक फार्म भी भरवाया गया। इसमें छा का नाम, पता, फोन नम्बर, कोर्स या जॉब का डिटेल फिल करना था। लास्ट में यह भी लिखना था कि वह पॉवर एंजल क्यों बनना चाहती है। उन्हें इस फार्म के साथ ही कई पम्पलेट भी दिए गए। जिसमें महिला सुरक्षा से जुड़े कई टिप्स थे। बता दें कि पॉवर एंजेल्स को कुछ विशेष अधिकार दिये गये हैं, इसका जिक्र सीएम के लेटर में भी है।

छात्राओं को दिये गये टिप्स

हमले के वक्त जोर से चिल्लाएं ताकि हमलावर का हौसला टूटे और पब्लिक मदद के लिए आगे आए

किसी गड़बड़ी की आशंका पर 1090 पर या फिर अभिभावक को फोन करें

सेल्फ डिफेंस में आपके हाथ में जो भी है उससे हमला कर दें

अपने बचाव में की गई कार्रवाई अपराध की श्रेणी में नहीं आती

हमेशा अपने साथ मिर्च पाउडर, पेपर स्प्रे की बोतल रखें। आवश्यकता पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें

हेयर पिन, कंघी, चश्मे का फ्रेम, पेन, पेंसिल को हथियार के रूप में इस्तेमाल करें

1090 पर सम्पर्क न होने की दशा में अपने मोबाइल से 9454401090 पर एसएमएस करें

ऑटो में सवार होते वक्त चालक की फोटो व गाड़ी का नम्बर हमेशा फोटो क्लिक कर रखें

चालक को महसूस रहें कि उसकी डिटेल पुलिस कंट्रोल रुम को भेजी गयी है

वुमन पॉवर लाइन की उपयोगिता बढ़ाने के लिए यह पहल की जा रही है। मकसद है महिलाओं को हर हाल में सुरक्षा प्रदान करना। इस पर सीएम का भी फोकस है।

आकाश कुलहरी

एसएसपी, इलाहाबाद