शासन ने दोगुनी की इंदिरा मैराथन विजेता की पुरस्कार राशि

दोनों वर्गो के विजेताओं को पुरस्कार के रूप में मिलेंगे दो लाख रुपए

जिला प्रशासन 19 अक्टूबर को बनाए का मैराथन के लिए रणनीति

mukesh.chaturvedi@inext.co.in

ALLAHABAD: अबकी बार इंदिरा मैराथन में जो भी दौड़ेगा वह दोगुने जोश से दौड़ेगा। क्योंकि 19 नवंबर को होने जा रही 32वीं अखिल भारतीय इंदिरा मैराथन प्रतियोगिता के विजेता को मिलने वाला पुरस्कार शासन ने दोगुना करते हुए दो लाख रुपए कर दिया है। मैराथन के सकुशल आयोजन के लिए जिला प्रशासन की ओर से कवायद शुरू कर दी गयी है। इसके लिए डीएम की अध्यक्षता में 19 अक्टूबर को पहली मीटिंग होगी। इसमे क्रीड़ा अधिकारियों व पुलिस प्रशासन के अफसरों के साथ मैराथन के आयोजन व सुरक्षा इंतजाम पर मंथन किया जाएगा।

31 वर्षो से हो रही प्रतियोगिता

इलाहाबाद में में इंदिरा मैराथन प्रतियोगिता पिछले 31 वर्षो से हो रही है। इस वर्ष 32वीं इंदिरा मैराथन प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता जितनी चर्चित है उतनी ही अनोखी भी। इसमें देशभर के पुरुष व महिला धावक प्रतिभाग करते हैं। कुल 42.195 किलोमीटर की प्रतियोगिता उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से कराई जाती है। पिछले वर्ष सरकार की ओर से प्रथम पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपया दिया गया था। हालांकि इसमें जिला खेलकूद प्रोत्साहन समिति व जिला प्रशासन ने भी एक लाख रुपए अपनी तरफ से जोड़ा था, जिससे यह धनराशि दो लाख हो गयी थी।

क्रास कंट्री रेस में भी ईनाम

इंदिरा मैराथन के साथ क्रास कंट्री रेस भी कराई जाती है। इसमें उम्र के हिसाब से प्रतिभागियों के लिए दूरी तय की गई है। बताते हैं कि 15 वर्ष की आयु तक के बालक व बालिकाओं को इस प्रतियोगिता में चार किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी। जबकि 15 वर्ष से ऊपर व 20 वर्ष से कम वाले आयु के प्रतिभागियों को आठ किलोमीटर की दौड़ लगानी पड़ेगी। इसमें प्रथम आने वाले प्रतिभागी को पांच हजार, द्वितीय को तीन हजार व थर्ड स्थान पाने वाले को दो हजार रुपए से पुरस्कृत किया जाएगा। चार से लेकर दसवें स्थान तक के प्रतिभागियों को एक हजार रुपए का सांत्वना पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

बाक्स

32वीं मैराथन की पुरस्कार राशि

प्रथम दो लाख रुपए

द्वितीय एक लाख रुपए

तृतीय 75 हजार रुपए

बाक्स

शहर में इंदिरा मैराथन का रूट

आनंद से तेलियरगंज होते हुए म्योहाल

म्योहाल होते हुए हाईकोर्ट से सिविल लाइंस

सिविल लाइंस से हनुमान मंदिर व सीएमपी रोड

सीएमपी रोड होते हुए नैनी यमुना का नया ब्रिज

नैनी नए पुल से डीपीएस होकर उसी रूट से वापस

प्रदेश सरकार ने इस बार पुरस्कार की राशि रिवाइज की है। इंदिरा मैराथन को लेकर तैयारियां शुरू हैं। 19 अक्टूबर को डीएम की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई है। प्रतियोगिता में देश भर के पुरुष व महिला प्रतिभागी हिस्सा लेते हैं।

संजय शर्मा,

प्रभारी क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी