- 466 पैसेंजर्स को उनका छूटा हुआ सामान लौटाया

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद जंक्शन के साथ ही मंडल के अन्य स्टेशनों पर एक्टिव आरपीएफ के जवानों ने 2019 में जबर्दस्त कार्रवाई की। घरों से भागे व मिसिंग बच्चों को उनके परिजनों से मिलाया, वहीं पैसेंजर्स के छूटे हुए सामानों को उन तक पहुंचाया।

छूटे हुए सामान पैसेंजर्स को लौटाए

आरपीएफ के जवानों को ड्यूटी के दौरान 2019 में करीब 466 पैसेंजर्स के छूटे हुए सामान प्लेटफार्म पर व ट्रेन में पड़े हुए मिले। जिसे उन पैसेंजर्स को लौटाया गया। जिसकी कीमत पंद्रह लाख 38 हजार रुपये के करीब बताई जा रही है।

भटकने से बच गए बच्चे

चाइल्ड रेस्क्यू में आरपीएफ ने बेस्ट वर्क किया। घर से भागे, मिसिंग व छूटे हुए 1430 बच्चों को बरामद किया। जिन्हें चाइल्ड लाइन व पुलिस के जरिए उनके परिजनों को सौंपा गया।

इस तरह एक्टिव दिखे जवान

- एक महिला के साथ 39 लोगों को गिरफ्तार करते हुए 595 किलोग्राम गांजा व 93 हिरन की सींग बरामद की गई थी। जिसकी कीमत पांच लाख 10 हजार रुपये बताई जा रही है।

- 182 हेल्पलाइन के जरिए पूरे साल छह हजार से अधिक शिकायतों का निस्तारण करने के साथ ही मांगी गई सहायता पर सहयोग किया गया।

- यात्री सामान की चोरी के मामलों में 255 अपराधियों को पकड़ कर जीआरपी को सौंपा गया।

- रेलवे एक्ट के विभिन्न मामलों मे कार्रवाई करते हुए 23 हजार 723 मामले दर्ज कर 23 हजार 590 लोगों को गिरफ़्तार किया।

- रेलवे में बुक माल की चोरी के मामलों का खुलासा करते हुए आरपीएफ ने 30 मामले दर्ज करते हुए 20 मामलों में 58 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। 25 लाख से अधिक मूल्य की संपत्ति जब्त की।

आरपीएफ के जवान अपनी ड्यूटी में पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात हैं। जंक्शन के साथ ही आसपास के स्टेशनों पर भी पैसेंजर्स की सुरक्षा में आरपीएफ जवान तैनात हैं।

बुधपाल सिंह

इंस्पेक्टर, आरपीएफ

इलाहाबाद पोस्ट