गलवान घाटी में देश की रक्षा करते हुए शहीद जवानों की याद में तैयार हुआ स्मारक

पूर्व यूपी एमपी सब एरिया कैंपस में स्थित स्मारक में लगी मूर्तियां करा रही गर्व का एहसास

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: है नमन उनको कि जो यशकाय को अमरत्व देकर, इस जगत के शौर्य की जीवित कहानी हो गए हैंफेमस कवि कुमार विश्वास की कविता की ये पंक्तियां गलवान घाटी के अमर शहीदों की याद में बने स्मारक को देखकर सहसा याद आने लगती है। राष्ट्र के लिए अपना सर्वाेच्च बलिदान देने वाले अमर शहीदों की याद में बने स्मारक से संगम नगरी भी खुद को विशेष मानने लगी है। ऐसे में अगर मौका मिले तो शहीद हुए इन जवानों के स्मारक पर जाकर गर्व का अनुभव करना भी खुद में किसी रोमांच से कम नहीं है।

150 गुणे 100 फिट में बना है स्मारक

पूर्व यूपी एमपी सब एरिया में बने स्मारक का मंगलवार को उद्घाटन हुआ। इस दौरान एमबी मध्य भारत एरिया लखनऊ जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल एस मोहन, पूर्व यूपी एमपी सब एरिया के जीओसी मेजर जनरल आईएम लांबा, स्टेशन कमांडर ब्रिगेडियर अजय पासलोला, कर्नल जीएस मनीष कुमार, लेफ्टिनेंट कर्नल आरडी शर्मा व अन्य सेना के अधिकारी की मौजूदगी में स्मारक का उद्घाटन किया गया। इस दौरान शहीद हुए जवानों के कुछ परिजन को भी बुलाया गया था।

स्मारक पर लिखी है वीरता की कहानी

शहीदों की याद में बने स्मारक पर उनके वीरता की कहानी को भी दर्शाया गया है। जिससे उन्होंने अपने अदम्य साहस का परिचय देते हुए चीन के सैनिकों से बगैर किसी हथियार के ही लड़ गए और देश की जमीन को उन्हें हथियाने नहीं दिया। वीर सपूतों की याद में बने स्मारक के उद्घाटन के दौरान उनके साहस की चर्चा ने लोगों की आंखों को नम कर दिया।

इन बलदानियों की लगी है प्रतिमा

कर्नल संतोष बाबू, हवलदार सुनील कुमार, नायब सुबेदार नुदुराम सोरेने, नायक दीपक कुमार, सिपाही चन्द्रकांत प्रधान, कुंदन कुमार ओझा, गणेश हंसदा, कुंदन कुमार यादव, राजेश ओरंग, चंदन कुमार, गणेश राम, अमन कुमार, 03 पंजाब रेजीमेंट के सिपाही गुरुतेज सिंह, अंकुश ठाकुर, गुरुबिंदर सिंह, 03 आर्टिलरी रेजीमेंट के नायब सुबेदार सतनाम सिंह, मंदीप सिंह, 81 फील्ड रेजीमेंट के हवलदार के पिलानी, 81 आ‌र्म्ड के हवलदार विपुल राय व 12 बिहार रेजीमेंट के जय किशोर सिंह।