आधार नामांकन प्रगति समीक्षा बैठक में शत-प्रतिशत नामांकन पर दिया गया बल

ALLAHABAD: जिले के समस्त स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों का शत-प्रतिशत आधार नामांकन जरूरी है। इसमें लापरवाही बरतने वाली संस्थाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित संगम सभागार में आयोजित आधार नामांकन प्रगति समीक्षा बैठक में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजेश कुमार सिंह ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि संबंधित संस्थाएं अपने कार्यो में प्रगति लाएं। संचालन कर रहे अपर सांख्यिकी अधिकारी शक्तिपाल सिंह ने आधार योजना के महत्व को समझाया।

बच्चों की आधार प्रगति सुस्त

बैठक में बताया गया कि पांच साल तक के बच्चों के आधार नामांकन की प्रगति महज 37.42 फीसदी है। इस पर अधिकारियों ने नाराजगी जाहिर की। बताया गया कि अभी तक महज दो एजेंसियां ही काम कर रही थीं, जिन्होंने कौडि़हार, चाका, होलागढ़ ब्लॉक का काम पूरा किया है। अब एजेंसियों की संख्या बढ़कर चार हो गई है और इन्हें फूलपुर, प्रतापपुर, जसरा और उरुवा ब्लॉक के स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों के आधार नामांकन का काम दिया गया है। वहीं पांच से अठारह साल का आधार नामांकन 61 फीसदी है।

टैबलेट्स की कमी से दिक्कत

अधिकारियों ने बताया कि टेबलेट्स की संख्या कम होने की वजह से भी पांच साल तक के बच्चों का आधार नामांकन प्रगति नहीं पकड़ पा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में यूआईडीएआई लखनऊ के एप्लीकेशन एनॉलिस्ट प्रवीण वाघवानी, शहनूर हुसैन व कामरून फारुख ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में जिलापूर्ति अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला प्रोवेशन अधिकारी, बेसिक शिक्षाधिकारी, समस्त खंड शिक्षाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी उपस्थित थे।