i reality chek

-यूपी बोर्ड में सेशन शुरू होने के बाद भी क्लासरूम में नहीं बढ़ी स्टूडेंट्स की संख्या

prakashmani.tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: स्कूलों में बेहतर पढ़ाई के लिए यूपी बोर्ड ने भी अपना सत्र एक अप्रैल से शुरू कर दिया। अप्रैल माह का महीना भी आधा बीत गया है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने सिटी के स्कूलों का हाल जाना। यहां क्लासेस तो समय से समय सारिणी के अनुसार संचालित हो रही थीं। लेकिन स्टूडेंट्स के कम होने के कारण ज्यादातर सीटें खाली ही दिखीं।

जीजीआईसी कटरा: 50 फीसदी प्रजेंट

14 कुल टीचर्स

6 एलटी ग्रेड टीचर्स

8 लेक्चरर स्कूल में तैनात

जीजीआईसी कटरा में टीचर्स की उपस्थिति तो लगभग पूरी थी। लेकिन स्टूडेंट्स की संख्या अभी भी 50 परसेंट तक ही है। टीचर्स ने बताया कि रिपोर्ट कार्ड देते समय ही बच्चों को बताया गया था कि एक अप्रैल से क्लासेस का संचालन शुरू हो जाएगा। लेकिन अभी पूरे स्टूडेंट्स आ नहीं रहे हैं।

जीजीआईसी सिविल लाइंस: यहां भी वही हाल

23 स्कूल में तैनात कुल टीचर्स

14 लेक्चरर के पद पर तैनात टीचर्स

13 टीचर्स मिले उपस्थित

1 टीचर छुट्टी पर थे

9 एलटी ग्रेड के टीचर

राजकीय ग‌र्ल्स इंटर कालेज सिविल लाइंस का भी हाल ऐसा ही दिखा। यहां भी एक या दो टीचर्स छुट्टी पर थी। जबकि अन्य टीचिंग स्टाफ स्कूल में मौजूद रहा। स्कूल में छात्राओं की संख्या यहां भी 50 प्रतिशत से कम ही रही।

सीएवी इंटर कालेज: यहां संख्या रही ठीक

45 टीचर्स हैं तैनात

43 टीचर्स मिले उपस्थित

एडेड स्कूल की लिस्ट में शामिल सीएवी इंटर कॉलेज में हालांकि उपस्थिति करीब 98 प्रतिशत रही। यहां भी 45 टीचर्स में से दो टीचर्स छुट्टी पर थे। जबकि बाकी के 43 टीचर्स स्कूल में ही मौजूद दिखे।

वर्जन

सत्र अपने निर्धारित समय से शुरू हुआ है। हालांकि अभी स्टूडेंट्स की संख्या आधी ही है। अन्य स्टूडेंट्स तक भी मैसेज पहुंचाया जा रहा है, जिससे वह नियमित रूप से क्लास अटेंड कर सकें। टीचर्स की उपस्थिति पूरी है।

-मुदिता श्रीवास्तव

वाइस प्रिंसिपल, जीजीआईसी कटरा

स्टूडेंट्स की उपस्थिति फिलहाल कम ही है। इसके पीछे एक कारण एडमिशन की प्रक्रिया भी है। स्कूल में लगातार दाखिले की प्रक्रिया भी चल रही है।

-इंदू सिंह

प्रिंसिपल, जीजीआईसी सिविल लाइंस

हमारे स्कूल में स्टूडेंट्स की संख्या लगभग 98 प्रतिशत है। टीचर्स भी लगभग पूरे ही नियमित रूप से आ रहे है।

-टीपी पाठक

प्रिंसिपल, सीएवी इंटर कॉलेज