छह की बॉडी का शनिवार को हुआ पोस्टमार्टम, अंतिम संस्कार होने से एक का नहीं हो सका पोस्टमार्टम

आबकारी इंस्पेक्टर की तहरीर पर सेल्समैन के साथ शराब के ठेकेदार व उसके पति पर मुकदमा

PRAYAGRAJ: जहरीली शराब पीने से मरने वाले लोगों की संख्या शनिवार को सात तक पहुंच गई। इनमें से छह की बॉडी का पोस्टमार्टम शनिवार को हुआ। बसंतलाल की बॉडी का परिजनों द्वारा अंतिम संस्कार कर दिया गया था। लिहाजा उसकी बॉडी का पोस्टमार्टम नहीं हो सका। मरने वालों में एक इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का कर्मचारी भी शामिल है। पोस्टमार्टम के बाद मौत का कारण जहरीली शराब बताई गई। हालांकि डॉक्टरों द्वारा बिसरा भी सुरक्षित किया गया है। शराब से हुई इस घटना के बाद आबकारी इंस्पेक्टर विजय यादव फूलपुर द्वारा पुलिस को तहरीर दी गई। तहरीर के आधार पर फूलपुर कोतवाली में तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ। इनमें अमिलिया स्थित सरकारी देशी शराब के ठेकेदार संगीता जायसवाल पत्‍‌नी श्याम बाबू व श्याम बाबू पुत्र वीरेंद्र निवासी अगरा पट्टी व सेल्समैन जगदीश यादव पुत्र बुधराम निवासी आलेमऊ मइलहन थाना फूलपुर के नाम शामिल हैं। इनमें सेल्समैन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

2019 में संगीता को मिला था ठेका

फूलपुर कोतवाली के अमिलिया सहित आसपास के गांवों में शराब पीने से शुक्रवार को पांच लोगों की मौत हो गई थी। कई लोग गंभीर हालत में एडमिट करवाए गए थे। शनिवार सुबह तक दो और लोगों की मौत हो गई। इस तरह जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या सात हो गई। मौके पर अफसरों को बताया गया था कि सभी लोग अमिलिया स्थित संगीता देवी के ठेके से शराब खरीद कर पिए थे। शराब पीने से मरने वालों की तादाद को देखते हुए अफसर हरकत में आ गए। मौके पर टीम के साथ पहुंचे आबकारी अधिकारी संदीप माडवेल द्वारा दुकान के स्टॉक की जांच की गई। आबकारी अफसरों के मुताबिक अमिलिया शराब की दुकान से शुक्रवार को 90 पव्वे का सेल हुआ था। 655 पव्वे की शीशी का स्टॉक दुकान में मिला। गोदाम से अमिलिया ठेके लिए 14 नवंबर को 1125 पव्वे की शीशी पेटी पैक निकाली गई थी। इसमें से काफी शराब पहले बिक चुकी थी। बताया गया कि दुकान में इसके अतिरिक्त और कोई शराब नहीं मिली है। हर पेटी से एक पव्वे की शशी का सैम्पल जांच के लिए लैब भेजा गया है। संगीता देवी के नाम यह ठेका वर्ष 2019 में हुआ था। इसी वर्ष उनके पति श्यामबाबू के नाम भी देशी शराब का ही ठेका हुआ था।

मरने वालों के नाम और पते

प्यारे लाल उर्फ राम प्यारे पुत्र राम अधार निवासी खंसार मलिया का पूरा थाना फूलपुर

राजेश गौड़ पुत्र संगम लाल निवासी मैलवन थाना फूलपुर। यह इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का कर्मचारी था

राज बहादुर पुत्र रामलखन निवासी अमिलिया थाना फूलपुर

शम्भूनाथ गौड़ पुत्र जवाहर लाल निवासी अमिलिया थाना फूलपुर

बसंत लाल पुत्र गयादीन निवासी अमिलिया थाना फूलपुर

महेंद्र कुमार पुत्र मौजी लाल निवासी अरवासी थाना फूलपुर

महेंद्र कुमार पुत्र मुंशी निवासी अगरा पट्टी थाना फूलपुर

जिंदगी और मौत से जूझ रहे दस लोग

फूलपुर एरिया में जहरीली शराब पीने से अलग-अलग गांवों के दस लोगों की हालत गंभीर है। एसआरएन हॉस्पिटल में सभी जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं। हॉस्पिटल में एडमिट लोगों में अमिलिया गांव के प्रभूनाथ पटेल, दयाराम यादव, विनोद कुमार, राम कैलाश व रिश्तेदारी अमिलिया गए जंगी लाल सरोज निवासी झूंसी, ताराचंद सरोज निवासी कोदार, आत्माराम और बबलू भारतीया निवासी कोनार, जगदीश यादव निवासी खन्सार, रिश्तेदारी में आए सोनू गुप्ता निवासी मऊआइमा शामिल हैं।

दर्ज मुकदमे में लगाई गई धाराएं

पुलिस के मुताबिक आबकारी इंस्पेक्टर फूलपुर विजय प्रताप यादव की तहरीर पर तीन के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इन सभी कों को आईपीसी की धारा 304, 308, 272 और 273 के अलावा आबकारी एक्ट की धारा 60, 63, 64-क का आरोपित बनाया गया है।

शराब से मरे हैं तो जाहिर है कि वह जहरीली ही रही होगी। मरने वालों की संख्या जहां तक हमें मालूम है वह छह है। मुकदमा दर्ज कर अमिलिया दुकान के सेल्समैन को गिरफ्तार कर लिया गया है। शेष आरोपितों की तलाश जारी है।

सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी

डीआईजी/एसएसपी