-मुकदमे के बावजूद रेस्टोरेंट में बैठाकर खिला रहे खाना और करा रहे नाश्ता

-मौत के खतरे से वाकिफ होने के बावजूद फॉलो नहीं कर रहे सोशल डिस्टेंसिंग

-दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के स्टिंग में सच आया सामने

vinay.ksingh@inext.co.in

PRAYAGRAJ: लंबे समय के लॉकडाउन के बाद रेस्टोरेंट खुले तो इनके लिए तमाम नियम-कानून तय किए गए थे। लेकिन रेस्टोरेंट मालिक जमकर मनमानी कर रहे हैं। नियमों को न मानने पर पुलिस एक दर्जन से अधिक रेस्टोरेंट मालिकों के खिलाफ एक्शन भी ले चुकी है। उम्मीद जताई जा रही थी कि इतने कड़े एक्शन के बाद रेस्टोरेंट मालिक अपना रवैया बदलेंगे। लेकिन सोमवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के स्टिंग में जो सच सामने आया वह चौंकाने वाला रहा। इस दौरान रेस्टोरेंट का जो नजारा दिखा उसे देख बस यही आ रहा था कि इन्हें न सुधरने की आदत है।

एक टेबल पर तीन से अधिक लोग

सोमवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट टीम सोमवार को सिविल लाइंस स्थित पिज्जाहट रेस्टोरेंट पहुंची। यहां सोशल डिस्टेंसिंग की सिरे से धज्जियां उड़ती नजर आई। एक टेबल पर तीन से अधिक लोग बैठे मिले। कस्टमर आराम से बैठकर खा रहे थे। कोई रोक-टोक करना वाला भी नजर नहीं आ रहा था। जबकि नियमों के मुताबिक एक टेबल पर एक ही लोगों को बैठना है। या फिर सोशल डिस्टेंसिंग के तहत दूरी बना कर बैठने की अनुमति है। इस दौरान गेट पर मौजूद कर्मचारी रजिस्टर पर कस्टमर्स की एंट्री में भी खेल करता नजर आया। चाहे कितनी भी संख्या में लोग आएं लेकिन वह सिर्फ एक ही व्यक्ति का नाम लिख रहा था।

रिपोर्टर व रेस्टोरेंट कर्मचारी से बातचीत

रिपोर्टर: एक टेबल बुक करानी है।

कर्मचारी: हो जाएगा सर।

रिपोर्टर: खाली है या वेट करना पड़ेगा?

कर्मचारी: कितने लोग साथ में हैं?

रिपोर्टर: तीन से चार लोग।

कर्मचारी: अगल-अलग टेबल चलेगा?

रिपोर्टर: नहीं यार, एक ही टेबल चाहिए।

कर्मचारी: सीनियर से बात करनी होगी।

रिपोर्टर: अंदर तो एक ही टेबल पर तीन से चार लोग बैठे हैं?

कर्मचारी: अरे आपका भी हो जाएगा।

रिपोर्टर: कुछ एक्स्ट्रा पैसा देना होगा?

कर्मचारी: नहीं बस आर्डर ठीक-ठाक हो।

रिपोर्टर: कोई दिक्कत तो नहीं?

कर्मचारी: बिल्कुल नहीं सर बस आगे कॉर्नर पर जाकर बैठ जाएं।

रिपोर्टर: रजिस्टरपर सभी लोगों की एंट्री होगी?

कर्मचारी: एक लोग अपनी डिटेल लिखवा दीजिए, बस।

इनपर हो चुकी है कार्यवाही

पुलिस ने कुछ दिन पहले पिज्जा हट रेस्टोरेंट, डॉमिनोज पिज्जा रेस्टोरेंट, शहंशाह रेस्टोरेंट, अंबर कैफे रेस्टोरेंट, न्यू साउथ इंडियन कैफे रेस्टोरेंट, बाटी चोखा फैमिली रेस्टोरेंट, मील्स ऑन व्हील्स रेस्टोरेंट, टक इन रेस्टोरेंट, बाब बिरयानी रेस्टोरेंट और निराला चाट भंडार के खिलाफ धारा 144 के उल्लंघन व महामारी एक्ट समेत अन्य धाराओं में मुकदमा किया गया था।

रेस्टोरेंट मालिकों पर लगातार कार्यवाही हो रही है। नियम तोड़ने वाले को बख्शा नहीं जाएगा। मामला संज्ञान आया है तो कार्यवाही जरूरी होगी। लोग रेस्टोरेंट खोल ले रहे हैं, लेकिन जागरुक बिल्कुल नहीं है। नियमों का सख्ती से पालन कराने की जरूरत है।

-दिनेश कुमार सिंह, एसपी सिटी प्रयागराज

नियम को फॉलो किया जा रहा है। बैठने वाली सीटों पर सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने का स्टिकर भी लगा है। गेट पर एंट्री करते वक्त भी लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने के लिए कहा जा रहा है। हो सकता है कि कोई कस्टमर अचानक बैठ गया है। वर्कर्स को ताकीद की जाएगी कि नियमों का पालन होता रहे।

-शेरी, फ्रेंचाइजी ओनर

पिज्जा हट