बस अड्डे के सामने से सवारी उठा रहे प्राइवेट बस वाले

एआरटीओ, रोडवेज और पुलिस मिलकर भी नहीं लगा पा रहे लगाम नाकाम साबित

vinay.ksingh@inext.co.in

PRAYAGRAJ: रोडवेज अधिकारियों का दावा है कि डग्गामारी नहीं हो रही। पूरी तरह से हमारी टीम डग्गामार वाहनों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है, पर इसके उलट हकीकत यह है कि बस अड्डे के पास से चिल्ला-चिल्लाकर पैसेंजर्स को बैठाया जाता है। उन्हें रोडवेज से सस्ते सफर का लालच देकर अपनी ओर खींचा जा रहा है, जबकि ऐसी बसों की फिटनेस बिल्कुल खराब होती है और इनमें सफर करना जोखिम भरा होता है। फिर भी रोकने वाला कोई नहीं है। अधिकारियों के दावे की पड़ताल को परखने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने स्टिंग किया तो सच्चाई सामने नजर आयी।

स्टिंग में दावों की खुली पोल

डग्गामार - कहां जाना है

रिपोर्टर - प्रतापगढ़

डग्गामार - सस्ता किराए है सिर्फ 70 रुपये

रिपोर्टर - एक दोस्त को भी आना है

डग्गामार - कहां है दोस्त

रिपोर्टर - फाफामऊ के पास

डग्गामार - रास्ते में जहां बोलेंगे वहां रुक जाएगी

रिपोर्टर - रास्ते में तो रोकना मनाही है

डग्गामार - कौन रोकने वाला हम लोग को

रिपोर्टर - ऐसा कौन सा पावर

डग्गामार - बस मालिक की पकड़ ऊपर तक है ऐसी थोड़ी बस चल रहा है

यह है अधिकारियों के दावे

एआरटीओ प्रवर्तन भूपेश गुप्ता व एआरएम वीएन तिवारी का कहना है कि बस अड्डे के सामने से व कुछ दूरी से अब डग्गामार बसों का संचालन नहीं हो रहा है। यह लोग अपने स्टापेज से ही सवारियों को भर रहे है। इन लोगों को बीच-बीच में बैठाकर सवारियों के भरने पर रोक भी है। इसको लेकर भी गोपीगंज एरिया में कई बसों पर कार्रवाई की गई है। जबकि हकीकत यह कि लोकल कोई भी बसों पर कार्रवाई ज्यादा हुई ही नहीं है। लोकल डग्गामार बसें ही बस अड्डे के सामने से सेटिंग कर धड़ल्ले से दौड़ रही है। यह सब खेल सांठगांठ से चलता है।

चिल्ला कर बैठा रहे सवारी

बस अड्डे के सामने से न सही पर चंद कदम की दूरी से दुस्साहसी डग्गामार बेलगाम होकर सवारियों को भर दौड़ते मिले। चोरी-छिपे तो दूर चिल्ला-चिल्ला कर सवारियों को भरा जा रहा था। इन देख कर ऐसा लग रहा था कि इनपर कार्रवाई का कोई डर नहीं है। जबकि इन बसों के चलने से रोडवेज विभाग को लगातार घाटा हो रहा है।

कार्रवाई के लिए टीमें लगी है। रोज कार्रवाई का डाटा भेज रहे हैं। सीसीटीवी सिर्फ बस अड्डे के गेट तक ही लगा है। कार्रवाई वाले टीम को ध्यान देना चाहिये कि डग्गामार बस अड्डे के सामने से नहीं मगर कुछ दूरी पर संचालन करके नुकसान पहुंचा रहे है।

टीके एस विशेन

आरएम प्रयागराज