मॉडल समझने के लिए अफसर करेंगे स्मॉट सिटी की विजिट

डिजाइन और पब्लिक स्पेश मैनेजमेंट को बनाए फोकस एरिया

prayagraj@inext.co.in

प्रयागराज को व‌र्ल्ड क्लास की 'स्मार्ट' सिटी बनाने के लिए इसी स्टैंडर्ड का मॉडयूल डेवलप किये जाने की कोशिशें जारी हैं। मंडे को स्मार्ट सिटी की डिजाइन और पब्लिक स्पेश मैनेजमेंट को समझने के लिए यूएस से एक्सपर्ट कॉल किये गये। यूएसए यूनिवर्सिटी से आये एक्सपर्ट प्रोफेसर उवे ब्रांडिस एवं यूएस एंबेसी के ऑफिसर्स कैथरिन फिश्चर और रोबिन बंसल ने वाशिंगटन सिटी के डेवलपमेंट का मॉडल प्रस्तुत किया। इनकी प्रजेंटेशन देखने के बाद कमिश्नर आशीष गोयल ने ऑफिसर्स को निर्देश दिया है कि वे 'स्मार्ट' सिटीज की विजिट करके वहां के मॉडल को समझें। इसके बाद प्रयागराज को स्मार्ट बनाने का प्लान फाइनल किया जाय।

प्रजेंटेशन का फोकस एरिया

वाशिंगटन डीसी का भौगोलिक एरिया और वहां हुए कार्यो के डिटेल से अपने यहां की भौगोलिक स्थिति और उनके अनुसार संभावनाएं तलाशें

सड़कों, गलियों और पेड़-पौधों को किस तरह व्यवस्थित तरीके से विकसित किया जा सकता है, इस पर फोकस करें

फूड मैनेजमेंट एवं वाटर पार्क आदि पर वाशिंगटन में हो चुके कार्यो के अनुरूप संभावनाएं तलाशी जाएं

यूएसए यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के डीजिटल मॉडल पर फोकस किया।

कमिश्नर ने बताया, हमने क्या किया

नये फ्लाईओवर तथा रेलवे अण्डर ब्रिज गुणवत्ता के साथ समयबद्ध रूप से तैयार कराए गए

सड़कों का चौड़ीकरण करके ट्रैफिक मैनेजमेंट को बेहतर किया गया है

शहर के विकास में भौतिक सुविधाओं के साथ टूरिस्ट व सिटिजंस को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाएं बतायी

अफसरों ने समझा डेवलपमेंट मॉडल

प्रयागराज मेला प्राधिकरण की आईसीसीसी के सभागार में मण्डलायुक्त डॉ। आशीष गोयल, नगर आयुक्त डॉ। उज्जवल कुमार, पीडीए वीसी टीके शिबू तथा स्मार्ट सिटी के अधिकारी एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण ने फॉरेन डेलीगेट्स की तरफ से दी गयी पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के जरिए वहां के मॉडल हो समझा। कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को दूसरे स्मार्ट सिटी शहरों में घूमकर आने को निर्देशित भी दिया ताकि वहां के अनुभवों को प्रयागराज स्मार्ट सिटी में उपयोग किया जा सके।