ALLAHABAD: विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर लखनऊ में पर्यटन विभाग की ओर से वर्ष 2017-18 में होने वाले नए कार्यो के लिए बुकलेट प्रकाशित की गई। इसकी खास बात ये है कि इसमें संगम की रेती पर वर्ष 2019 में लगने वाले अ‌र्द्धकुंभ को स्पेशल इंट्री के साथ शामिल किया गया है।

 

सीएम ने किया बड़ा वादा

अ‌र्द्धकुंभ को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। अभी हाल ही में इलाहाबाद आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि अ‌र्द्धकुंभ में सुविधाओं को लेकर इतनी भव्यता दिखाई जाएगी कि उसके महत्व को पूरी दुनिया जान जाएगी। यही वजह है कि पर्यटन विभाग द्वारा प्रकाशित बुकलेट में सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा गंगा आरती के आयोजन के चित्र को दर्शाया गया है। इसमें डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी व पर्यटन मंत्री डॉ। रीता बहुगुणा जोशी भी शामिल हैं।

 

केन्द्र को भेजा गया प्रस्ताव

पर्यटन बुकलेट पर गौर करें तो अ‌र्द्धकुंभ को लेकर जितने भी पर्यटन विकास के कार्य किए जाने हैं उनका पूरा प्रस्ताव पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार को भेज दिया गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि संगम नोज सहित अन्य पर्यटक स्थलों के विकास पर जल्द कार्य शुरू होगा।

 

इसी बुकलेट पर छिड़ा है विवाद

पर्यटन दिवस पर बुकलेट के प्रकाशन पर विवाद भी छिड़ा है। पर्यटन बुकलेट में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का चित्र नहीं शामिल किया गया था। इस पर विपक्षी पार्टियों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। ऐसे में पर्यटन मंत्री डॉ। रीता बहुगुणा जोशी को सफाई देनी पड़ी कि ताजमहल व उसके आसपास के क्षेत्र के विकास के लिए 154 करोड़ रुपए की योजनाएं सरकार ने स्वीकृत की है।

 

संगम की महत्ता बताने की किसी को जरुरत नहीं है। बस जरुरत इस बात की है कि इसको विकास के पैमाने पर बुलंदियों पर पहुंचाया जाए।

सुशील मिश्रा

 

अ‌र्द्धकुंभ से पहले हम सभी यही चाहते हैं कि संगम नोज सहित पूरे इलाहाबाद के पर्यटक स्थलों को विकसित किया जाए, जिसे दुनिया देखे।

सुधीर कुमार गुप्ता

 

अगर पर्यटन बुकलेट में अ‌र्द्धकुंभ को लेकर पहल की गई है तो इससे स्पष्ट है कि प्रदेश सरकार इस आयोजन को भव्य बनाना चाहती है।

गोपाल बाबू जायसवाल

 

धार्मिक आस्था का सबसे बड़ा केन्द्र संगम है। हम सभी उम्मीद करते हैं कि केन्द्र व प्रदेश की सरकार अ‌र्द्धकुंभ से पहले इसको विकसित कर देंगी।

मधु चकहा

 

पर्यटन बुकलेट में इस वर्ष जिन स्थलों पर पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं उन्हें शामिल किया गया है। अ‌र्द्धकुंभ को लेकर विकास की योजना बना ली गई है। बजट आते ही काम शुरू किया जाएगा।

अनुपम कुमार श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी