दो सगी बहनों समेत चार गंभीर, अस्पताल में कराया गया भर्ती

PRAYAGRAJ: गाड़ी चालक की ओवर स्पीड तीन परिवारों में मातम की वजह बन गई। बीते चौबीस घंटों में मऊआइमा, नवाबगंज और सोरांव व उतरांव रोड एक्सीडेंट हुए। इन हादसों में तीन लोगों की मौत और चार गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों में दो सगी बहनें भी शामिल हैं। इलाकाई पुलिस घायलों को हॉस्पिटल में एडमिट करवाने के बाद मृतकों की बॉडी को पोस्टमार्टम हाउस भेज दी। मौत की खबर घर पहुंचने पर तीनों के परिवार में कोहराम मच गया।

मृतकों के परिवारों में मचा कोहराम

मऊआइमा स्थित महमदपुर के घीनपुर गांव निवासी दीनानाथ की तीन बेटियां रविवार देर शाम शौच गई थीं। रोड पर पहुंचते ही तेज रफ्तार बाइक सवार ने तीनों को टक्कर मार दिया। हादसे में वह गंभीर रूप से घायल हो गई। यह देख आसपास के लोग बाइक सहित चालक को दबोच लिए। घायलों को इलाज के लिए लोग सीएचसी मऊआइमा ले गए। इलाज के दौरान राधना (9) की मौत हो गई। जबकि राज नंदनी (10) तथा राज कुमारी (10) की हालत खतरे से बाहर है। दम तोड़ने वाली बालिका के पिता की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया। इसी तरह हंडिया कोखराज बाईपास नवाबगंज गांव के सामने अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार अभिषेक शुक्ला (35) ने भी दम तोड़ दिया। वह प्रतापगढ़ के कुंडा स्थित तरदीपुरपूरे घनऊ गांव का निवासी था। सोरांव स्थित एक बाइक एजेंसी में प्राइवेट नौकरी किया करता था। हादसा ड्यूटी से घर जाते समय हुआ। उधर, उतरांव एरिया स्थित हाईवे पर नाती के साथ बाइक से जा रही विमला देवी (60) की भी हादसे में मौत हो गई। जबकि उसके नाती को गंभीर चोटों आई। विमला सोरांव एरिया के सरायनाहर गांव की रहने वाली थी। इतना ही नहीं सोरांव के राजापुर पड़रैया गांव के पास सोमवार की शाम तेज रफ्तार दो बाइक आपस में टकरा गई। इस हादसे में मऊआइमा के सिसवांमदारी निवासी बब्लू हरिजन (35) गंभीर रूप से घायल हो गया। वह मिक्चर मशीन चलाने का काम किया करता था। देर रात तक उसकी हालत गंभीर बनी हुई थी।

सेफ ड्राइव का समझिए फार्मूला

गाड़ी की स्पीड 40 से अधिक हर्गिज न रखें, ओवरटेक करते समय हार्न का प्रयोग करें और साइड ग्लास जरूर देखें

किसी भी जगह मुड़ने से करीब 50 कदम पहले इंडिकेटर दें ताकि पीछे से आ रहा व्यक्ति उसे देख कर संभल सके

सीधे जाते हुए अचानक किसी भी मोड़ पर इंडिकेटर देकर गाड़ी को कभी भी टर्न न करें इससे हादसे हो सकते हैं

रोड पर स्पीड में सीधे चल रहे हैं तो कभी अचानक ब्रेक मारकर न रुकें और न ही गाड़ी को धीमी करें

क्योंकि पीछे आ रहे गाड़ी चालक को यह नहीं मालूम कि आप अचानक रुकेंगे वह भी आप की ही स्पीड में होगा

आप के अचानक ब्रेक मारने से पीछे का गाड़ी चालक संभल नहीं पाएगा और वह पीछे से टकरा जाएगा

आप अच्छी ड्राइविंग करते हैं इसका मतलब यह नहीं कि सामने वाला भी आप जैसे हो, वह आप से टकरा सकता है

यह बात ड्राइविंग के वक्त हमेशा दिमाग में रखें और सोचें कि परिवार घर पर आप के सुरक्षित पहुंचने का इंतजार कर रहा है

चालकों को समझना चाहिए कि उन्हें खुद को सुरक्षित रखना है। जिस दिन यह बात मन में आ जाएगी हादसे कम हो जाएंगे। अभियान हो या चेकिंग फोर्स हमेशा धीमी गति में चलने की सीख देती है। बावजूद इसके लोग नहीं समझ रहे।

अखिलेश भदौरिया, एसपी ट्रैफिक