सेवा समिति गार्डन में हुआ राज्य स्तरीय मजदूर विकास महासम्मेलन, मुख्य अतिथि प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने बताई योजनाओं की उपलब्धियां

ALLAHABAD: समाज में मजदूर वर्ग के लिए चलाई जा रही केन्द्र सरकार की योजना हो या फिर प्रदेश सरकार की योजनाएं, उसका दायरा शहरों से लेकर गांवों तक में व्यापक रूप से फैलाया जा रहा है। इस वर्ग की बेटियों की शादी के लिए 55 हजार और दुर्घटना का शिकार होने पर दो लाख रुपए की मदद बहुत ही कल्याणकारी योजना है। जरूरत इस बात की है कि सरकार की योजनाओं से सभी मजदूरों को जोड़ा जाए। इसके लिए श्रम विभाग के अधिकारियों से कहा गया है कि गांवों में कैंप लगाकर गरीबों का ज्यादा से ज्यादा से रजिस्ट्रेशन कराया जाए।

यह बातें प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या ने रविवार को सेवा समिति गार्डेन में बीओसी वर्कर फेडरेशन ऑफ इंडिया एवं असंगठित कामगार मजदूर यूनियन उप्र के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित राज्य स्तरीय मजदूर विकास महासम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि कही। उन्होंने कहा कि देश के निर्माण में मजदूर वर्ग अपना खून और पसीना बहाता है। सरकार इस वर्ग के हितों की रक्षा करके उनके लिए योजनाओं चला रही है। गांवों में योजनाओं को लेकर खासतौर से कैंप लगाकर उसका फायदा बताया जाएगा। ताकि मजदूरों की वास्तविक स्थिति का आकलन किया जा सके।

विशिष्ट अतिथि विधायक हर्षवर्धन बाजपेई व विक्रमाजीत मौर्या ने केन्द्र सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डाला। अध्यक्षता एमएलसी डॉ। यज्ञदत्त शर्मा ने की। यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष डॉ। प्रमोद शुक्ला ने अतिथियों का स्वागत किया। सम्मेलन में विधायक लाल बहादुर सिंह, श्रम विभाग के अपर श्रमायुक्त वीजे सिंह, राजनाथ, नाजिम अंसारी, आलोक सिंह, प्रेमनाथ सिंह, विकास मौर्या, शैलेन्द्र श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।