मंगलवार की शाम हुई चांद दिखने की पुष्टि, बुधवार से शुरू हो जाएंगे रोजे

इबादत के साथ ही कोरोना गाइड लाइन के पालन की अपील

prayagraj@inext.co.in

खुदा की इबादत के सबसे पाक महीने माह ए रमजान का बुधवार से शुरुआत हो रही है। ऐसे में घरों में भी रमजान की तैयारियां शुरू हो गई है। लोग रोजा रखने से लेकर दूसरी तैयारियों में पूरे दिन जुटे रहे। उधर, मस्जिदों से भी लोगों को रमजान के दौरान कोरोना महामारी को लेकर सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करने की अपील होती रही। जिससे किसी भी प्रकार से संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। रमजान की शुरुआत के एक दिन पहले यानी मंगलवार से से घरों और मस्जिदों में रहने वाले लोगों ने तरावीह भी पढ़ने की शुरुआत कर दी। इस दौरान लोगों ने खुदा से पूरी कायनात पर अपनी रहमत बरसाने की दुआ मांगी। जिससे कोरोना वायरस जैसी महामारी से हर कोई निजात पा सके।

सरकार की गाइड लाइन का करें पालन

कोराना वायरस के बढ़ रहे संक्रमण के मामलों को देखते हुए शहर काजी समेत सभी मस्जिदों के मौलाना और मुफ्ती ने लोगों से इस पाक महीने में अपने घरों में ही तरावीह और नमाज अता करने की अपील की। जिससे इस महामारी को बढ़ने से रोका जा सके। इसके साथ ही सरकार की ओर से कोरोना महामारी को लेकर जारी गाइड लाइन के नियमों का सख्ती से पालने करने की अपील की है। शहर काजी मुफ्ती शफीक अहमद शरीफी ने बताया कि उन्होंने डीएम प्रयागराज से 25 लोगों को तरावीह में शामिल होने की इजाजत मांगी है। जिसके लिए प्रशासन की ओर से मीटिंग बुलाई गई है। रात तक स्थिति क्लीयर हो सकेगी।

तरावीह की नमाज जमात से पढ़ना सुन्नते केफाया है। मतलब अगर चंद लोग भी मस्जिद में तारावीह की नमाज बा जमात अदा कर ले तब भी यह सुन्नत अदा हो जाएगी। सभी से अपील है कि वह सरकार की गाइड लाइन का पालन करें। बच्चों को मस्जिद में लाने से बचें। सोशल डिस्टेसिंग व मास्क के इस्तेमाल का खास ख्याल रखें।

मुफ्ती शफीक अहमद शरीफी

काजी ए शहर

रहमत का महीना शुरू हो गया है। ऐसा महीना है जिसमें दुआएं कबूल होती हैं। इबादत में लोग मशगूल हो जाते हैं। लोगों से अपील है कि कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार की गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करें।

मौलाना हसन रजा जैदी

इमामे जुमा सिया जामा मस्जिद