- एक से 31 जुलाई के बीच चलाई जाएगी मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव

- जिले के 400 सेंटर्स पर लगेगी वैक्सीन, घर-घर दिव्यांगों का होगा वैक्सीनेशन

प्रयागराज- जिले में कोरोना वैक्सीनेशन का टॉप गेयर लगने जा रहा है। इस अभियान की स्वास्थ्य विभाग ने जोर शोर से तैयारी शुरू कर दी है। जिसके तहत शहर समेत सभी 23 ब्लॉक के 400 से अधिक सेंटर्स पर कोरोना टीका लगाया जाएगा। जिसमें ग्रामीण एरिया सहित शहर के स्लम एरियाज को टारगेट किया गया है। इस महाअभियान को सफल बनाने के लिए 21 से 26 जून के बीच छह ब्लॉकों में पायलट प्रोजेक्ट भी शुरू किया गया है जिसमें बिना रजिस्ट्रेशन सभी लाभार्थियों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है।

प्रतिदिन दस हजार का टारगेट

शहर में तो लोग जागरुक होने के चलते कोरोना वैक्सीनेशन करा रहे हैं लेकिन गांव और स्लम एरिया में वैक्सीनेशन की स्पीड काफी कम है। चाहकर भी लोग वैक्सीनेशन सेंटर्स पर नही आ रहे हैं। ऐसे में सरकार चाहती है कि इन एरिया में एक जुलाई से 31 जुलाई के बीच क्लस्टर वैक्सीनेशन ड्राइव चलाई जाए और इस बीच सभी ब्लॉकों में सौ फीसदी टीकाकरण कर दिया जाए। इस अभियान में एक दिन में दस हजार लोगों के टीकाकरण का टारगेट दिया गया है।

अभी चुने गए हैं 6 ब्लॉक

फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत जिले के छह ब्लॉकों में टीकाकरण शुरू करा दिया गया है। जिसके तहत पहले दिन कोटवा एट बनी, कौडि़हार, जसरा, होलागढ़, चाका और सोरांव सीएचसी में कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। इस अभियान में पहले दिन 3780 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। इनमें से तीन ब्लॉक गंगापार और तीन ब्लॉक यमुनापार के हैं। यहां प्रतिदिन 9 हजार को वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। लेकिन इसे पूरा करना आसान नही है।

दिव्यांगों के लिए सर्वे

इतना ही नही, इस अभियान में दिव्यांगों और 80 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी टारगेट किया गया है। उनको भी चिंहित कर टीका लगाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इन सभी का ब्लॉक वार सर्वे कराया जाना है। जिन दिव्यांगों को अभी तक टीका नहीं लगा रहा है उनको घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना वैक्सीन लगाएगी। हालांकि अभी यह सर्वे शुरू होने जा रहा है जिसका प्लान स्वास्थ्य विभाग को तैयार करना है। इसके बाद जिला दिव्यांग जनकल्याण विभाग के सहयोग से सर्वे पूरा होगा। बता दें कि बड़ी संख्या में दिव्यांग वैक्सीनेशन केंद्रों पर पहुंचने में अभी सक्षम नही हैं।

ब्लॉक और स्लम्स में 319 टीकाकरण केंद्र बनाए जाने हैं। इसके अलावा लगभग 125 सेंटर पहले से चल रहे हैं। कुल मिलाकर चार सौ से अधिक सेंटर्स पर कोरोना वैक्सीनेशन किया जाना है। दिव्यांगों के लिए भी सर्वे का प्लान बनाया जा रहा है।

डॉ। तीरथ लाल, एसीएमओ व डीआईओ, स्वास्थ्य विभाग प्रयागराज