शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा मूल्यांकन में गड़बड़ी के बाद शासन ने कार्रवाई का दिया आदेश

<शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा मूल्यांकन में गड़बड़ी के बाद शासन ने कार्रवाई का दिया आदेश

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: परिषदीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन में गड़बड़ी करने वाले परीक्षकों और पर्यवेक्षकों पर अभी तक कार्रवाई नहीं हुई है। शासन की ओर से दोषी परीक्षक व कर्मचारी को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश होने पर जांच के लिए शासन स्तर पर उच्च स्तरीय जांच कमेटी का भी गठन किया गया था। अभी तक जांच कमेटी ने परीक्षकों और पर्यवेक्षकों की सूची नहीं सौंपी है।

कार्यशैली पर उठे थे सवाल

शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा के मूल्यांकन के लिए लगे परीक्षक और पर्यवेक्षक की कार्यशैली संदिग्ध मिली थी। उच्च स्तरीय जांच कमेटी को इन्हीं परीक्षक व पर्यवेक्षक के कार्यशैली की जांच के बाद चिन्हित करने की बात कही थी, लेकिन अभी तक जांच की प्रक्रिया पूरी करके उनकी सूची नहीं तैयार हो सकी। गौरतलब है कि शासन की ओर से मूल्यांकन में गड़बड़ी की जांच के दौरान परीक्षक व पर्यवेक्षक की भी जांच का निर्देश था। जिसमें दोषी पाए जाने पर पर्यवेक्षक के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई का आदेश था। परीक्षक के खिलाफ सबूत मिलने पर विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया था।

अभी तक दोषी परीक्षक व पर्यवेक्षक की सूची नहीं मिली है। इस संबंध में शासन को पत्र भेजकर नाम नहीं मिलने की सूचना भेजने की तैयारी है।

अनिल भूषण चतुर्वेदी

सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी