दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट द्वारा चलाये जा रहे च्टॉयलेट एक संघर्ष कथाच् अभियान का दिखा असर

- नगर निगम के अधिकारियों ने गंद व जरूरत वाले जगह पर टॉयलेट बनाने की कही बात

- इस खास मुहिम से जुड़कर काम करने का पर्यावरण अभियन्ता ने उठाया जिम्मा

दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट द्वारा चलाये जा रहे च्टॉयलेट एक संघर्ष कथाच् अभियान का असर देखने को मिला है। इस अभियान से जुड़कर नगर निगम के एनवायरमेंट अभियन्ता उत्तम कुमार वर्मा ने साफ टॉयलेट बनाने व जरूरत वाले जगहों पर मोबाइल टॉयलेट रखवाने का जिम्मा उठाया है। उनका कहना है कि पब्लिक बस जगह बताए। 24 घंटे के अंदर उस जगह पर मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था कर दी जाएगी। यदि कोई पब्लिक या व्यापारी गैर विवाद जगह आपस में सहमति के साथ बना सकते हैं तो उस स्थान पर पक्का टॉयलेट व साफ-सफाई का जिम्मा उठाया जाएगा। उन्होंने दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट की खास मुहिम में जुड़कर बताया कि जगह आप बताइए टॉयलेट हम बनवाएंगे।

बुलाई गई मीटिंग, पूछा साफ-सफाई के बारे में

दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट द्वारा चलाये जा रहे अभियान के जरिये गंदे टॉयलेट व मार्केट के आस-पास टॉयलेट न होने का मुद्दा उठाया जा रहा है। सिटी में बने सार्वजनिक शौचालय, सरकारी अस्पतालों के शौचालय के साथ ही सरकारी ऑफिस के गंदे टॉयलेट का हाल दिखाया गया। जिसके बाद सोमवार को नगर निगम के ऑफिस में एनवायरमेंट अभियन्ता उत्तम कुमार वर्मा ने सार्वजनिक शौचालय को चला रहे ठेकेदारों की मीटिंग बुलाई। इन शौचालय के साफ-सफाई के बारे में पूछा गया। सभी को साफ-सुथरा व स्वच्छ टॉयलेट रखने को कहा गया। गंदा टॉयलेट मिलने पर कार्रवाई करने की बात कहीं।

14

करोड़ रुपये जिले में टॉयलेट बनाने का मिला हुआ है बजट

32

मोबाइल टॉयलेट रेडी होकर खड़े है नगर निगम के पास

108

सार्वजनिक/सामुदायिक शौचालयों बने है सिटी में

82

सार्वजनिक/सामुदायिक शौचालयों पर मशीनीकृत हेतु होंगे साफ-सफाई

01

हफ्ते में चार बार होगी मशीन से सफाई

गंदे टॉयलेट की फोटो करें शेयर, हम करवाएंगे साफ

दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट के अभियान से जुड़कर नगर निगम पर्यावरण अभियन्ता उत्तम कुमार वर्मा ने बताया कि अखबार में छप रहे कॉलिंग नंबर पर बस फोटो व स्थान का नाम शेयर करें। उस टॉयलेट को साफ कराने का जिम्मा हमारा है।

8948001555

सार्वजनिक/सामुदायिक शौचालयों के ठेकेदारों को बुलाकर साफ-सफाई के बारे में मीटिंग ली गई। जो ठेकेदार नहीं आए हैँ ै उनको कल बुला गया है। दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट के अभियान टायलेट एक संघर्ष कथा से जुड़कर साफ-सफाई करवाने का जिम्मा उठाने के साथ बनवाने का जिम्मा उठाया गया। बस पब्लिक भी सहयोग करें। ताकि प्रयागराज स्वच्छ व सुंदर बन सकें।

उत्तम कुमार वर्मा, पर्यावरण अभियन्ता, नगर निगम

शौचालयों को और बेहतर बनाने के लिए

पब्लिक के सहयोग की पूरी जरूरत है। जिन जगहों की शिकायत दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट द्वारा आई। उन जगहों की सूरत बदली जा रही है। मशीन से सफाई कराने का काम शुरु कर दिया गया है।

मनोज कुमार मिश्र, प्रोजेक्ट मैनेजर ऑपरेशन, प्रयागराज लायन