ब्वायज के मुकाबले 5.92 प्रतिशत अधिक रहा ग‌र्ल्स का पासिंग परसेंटेज

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: आधी आबादी की चमक इस बार भी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट पर साफ देखने को मिली। सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद डिस्ट्रिक्ट में लड़कियों ने अपनी मेधा के दम पर बादशाहत कायम रखी। 12वीं बोर्ड परीक्षा में डिस्ट्रिक्ट में ग‌र्ल्स का पासिंग परसेंटेज ब्वॉयज के मुकाबले 5.92 प्रतिशत अधिक रहा। जिले में सबसे अधिक अंक हासिल करने में भी ग‌र्ल्स ही आगे रहीं। सिटी में डीपीएस की चिरांसा प्रसाद ने सबसे अधिक 98.8 प्रतिशत अंक हासिल किया। चिरांसा ने ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम से सफलता की इबारत लिखी। ‌र्ल्स का कुल पासिंग प्रतिशत 89.81 रहा। जबकि ब्वॉयज का पासिंग प्रतिशत 83.89 रहा।

सिटी में 23 सेंटर्स पर हुई थी परीक्षा

सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार प्रयागराज डिस्ट्रिक्ट में कुल 68 स्कूलों के स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए। बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 9814 रही। जबकि परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 9720 रही। स्टूडेंट्स की संख्या को देखते हुए इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए डिस्ट्रिक्ट में कुल 23 केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा के दौरान 94 स्टूडेंट्स अनुपस्थित रहे। बोर्ड परीक्षा के दौरान कुल सफल होने वाले स्टूडेंट्स का पासिंग प्रतिशत 86.05 रहा। गौरतलब है कि इस बार कोरेाना संक्रमण के कारण सीबीएसई 12वीं के कई विषयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई, जिन्हें जुलाई में कराने की तैयारी थी। कोर्ट के हस्तक्षेप के कारण सभी बच्चों को उनके पुराने एकेडमिक रिकार्ड के आधार पर प्रमोट किया गया है।

रिजल्ट जारी होने के साथ शुरू हो गया सेलिब्रेशन

बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद शुरु में तो सीबीएसई की साइट ने लोगों को खूब परेशान किया। दोपहर तक सीबीएसई की साइट लगभग बंद ही पड़ी रही। दोपहर बाद साइट शुरू होने के बाद स्टूडेंट्स ने अपने बोर्ड परीक्षा के परिणाम देखे। बोर्ड परीक्षा में सफल होने के साथी घरों में सेलिब्रेशन शुरू हो गया। इस दौरान पैरेंट्स ने अपने बच्चों को मिठाई खिलाकर उनका हौसला बढ़ाया।

रीजन में छात्राओं की बढ़त बरकरार

छात्रों का आठ और छात्राओं का चार फीसद रिजल्ट पिछले वर्ष से बढ़ा

दोनों का फासला 10.71 प्रतिशत से घटकर रह गया सात प्रतिशत

छात्रों का रिजल्ट आठ प्रतिशत तो छात्राओं का करीब चार प्रतिशत बढ़ा है

प्रयागराज परिक्षेत्र की दिव्यांशी देशभर में शिखर पर हैं।

ओवरऑल रिजल्ट में उन्होंने छात्रों को सात प्रतिशत के अंतर से पछाड़ दिया है।

इंटर में छात्रों का परिणाम पिछले वर्ष की अपेक्षा अधिक हुआ है

पिछले वर्ष उनका सफलता प्रतिशत 71.44 प्रतिशत था

यह इस बार बढ़कर 79.89 प्रतिशत हो गया है।

छात्राओं का सफलता प्रतिशत पिछले वर्ष 82.15 था

वह इस वर्ष बढ़कर 86.89 प्रतिशत हो गया है।

400 छात्रों का परिणाम नहीं हुआ जारी

सीबीएसई 12वीं के परीक्षा परिणाम में आंतरिक परीक्षाओं के मूल्यांकन को आधार बनाया गया था, लेकिन करीब 400 ऐसे छात्र हैं, जिनका आंतरिक मूल्यांकन अभी नहीं हो पाया है। इसके चलते इनका परिणाम अभी जारी नहीं किया गया है। हालांकि, मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होते ही इनका परिणाम जारी कर दिया जाएगा। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि छात्रों की जो परीक्षाएं रह गई थीं, वो छात्र उसमें अपना स्कोर सुधार सकते हैं, लेकिन इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा। स्थितियां सामान्य होने के बाद छात्र सुधार परीक्षा में बैठ सकते हैं। सुधार परीक्षा के अंक को ही अंतिम परिणाम माना जाएगा। कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख और समय केंद्र सरकार से सलाह लेने के बाद जारी किए जाएंगे।