यूपी बोर्ड की ओर से अभी तक तैयार फार्मूला पर नहीं लिया जा सका है अंतिम निर्णय

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों को प्रमोट करने का फॉर्मूला तो तैयार कर लिया है लेकिन अभी इस पर अंतिम मुहर लगना बाकी है। सूत्रों का कहना है कि यूपी बोर्ड का फॉर्मूला सीबीएसई के फॉर्मूले से अलग होगा। इसका प्रस्ताव तैयार हो चुका है। इस पर अंतिम फैलना आना बाकी है। बोर्ड अफसरों ने वायरल हो रहे फॉर्मूले को कयासबाजी बताया है।

10वीं में 50-50 पर चर्चा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों को कक्षा 9वीं के 50 प्रतिशत और कक्षा 10वीं प्री-बोर्ड के प्राप्तांक के 50 प्रतिशत अंक देकर रिजल्ट जारी करने का फार्मूला बनाया गया है। इंटरमीडिएट के परीक्षाíथयों को 10वीं कक्षा के 50 प्रतिशत, 11वीं कक्षा के 40 प्रतिशत और 12वीं प्री-बोर्ड में मिले अंक के 10 प्रतिशत अंक देकर प्रमोट किया जाएगा। परीक्षा परिणाम का फॉर्मूला तय करने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने विभिन्न स्तर से रायशुमारी के बाद ड्राफ्ट तैयार कराया है। गौरतलब है कि इस बार प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड परीक्षा नहीं हो सकी। जिसके बाद सभी स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है। इस बार की बोर्ड परीक्षा में कुल 56 लाख के करीब स्टूडेंट्स को शामिल होना था। जिसमें 12वीं बोर्ड परीक्षा 26,10,316 और 10वीं बोर्ड परीक्षा में 29,94,312 स्टूडेंट्स शामिल है।

बोर्ड परीक्षा में प्रमोट करने को लेकर जो भी बातें अभी समाने आयी है। वह सिर्फ कयासबाजी है। फाइनल फार्मूले पर अभी अंतिम मुहर नहीं लगी है। अंतिम निर्णय के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

दिव्यकांत शुक्ला

सचिव यूपी बोर्ड